ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारसीनेट एवं सिंडिकेट चुनाव कराने की मांग की

सीनेट एवं सिंडिकेट चुनाव कराने की मांग की

पूर्णिया विश्वविद्यालय में सीनेट एवं सिंडिकेट के सदस्यों की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। अधिसूचना में छात्र शिक्षक एवं कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व शामिल नहीं किये जाने को लेकर पीयू शिक्षक संघ के...

सीनेट एवं सिंडिकेट चुनाव कराने की मांग की
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारThu, 17 Oct 2019 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया विश्वविद्यालय में सीनेट एवं सिंडिकेट के सदस्यों की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। अधिसूचना में छात्र शिक्षक एवं कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व शामिल नहीं किये जाने को लेकर पीयू शिक्षक संघ के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने आपत्ति जताया है।

उन्होंने बताया कि पीयू के स्थापनाकाल के डेढ़ वर्ष बीत जाने के बाद भी अब तक सीनेट का चुनाव नहीं कराये जाने से विश्वविद्यालय को लोकतांत्रिक विधि से संचालित करने एवं छात्र, शिक्षक एवं कर्मचारी के हित रक्षा के लिए सीनेट एवं सिंडिकेट की महत्वपूर्ण भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है। बताया कि सीनेट विवि का सबसे महत्वपूर्ण सदन होता है। जिसमें सामान्य वर्ग से पांच पिछड़ा वर्ग से तीन एवं अनुसूचित जाति, जनजाति से एक एवं स्नातकोत्तर विभाग से पांच शिक्षकों का मतदान प्रणाली से निवार्चन किया जाता है। लेकिन पूर्णिया विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सीनेट चुनाव की घोषणा नहीं किया जाना चिंता का विषय है। इसके लिए उन्होंने विवि प्रशासन से यथाशीघ्र विहित प्रक्रिया से सीनेट चुनाव कराने का आग्रह किया है। ताकि सीनेट और सिंडिकेट में छात्र, शिक्षक एवं कर्मचारी का यथोचित प्रतिनिधित्व हो सके। हितरक्षा के लिए प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना विवि प्रशासन की जवाबदेही है। पीयू शिक्षक संघ मई एवं सितम्बर माह के वेतन भुगतान, पारिश्रमिक भुगतान, प्रोन्नति का लाभ के लिए प्रशासन को याद दिलाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें