ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारपंचायत चुनाव को लेकर 4414 लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई

पंचायत चुनाव को लेकर 4414 लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई

कटिहार | एक संवाददाता शांतिपूर्ण माहौल में पंचायत चुनाव कराने के लिए पुलिस...

पंचायत चुनाव को लेकर 4414 लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारThu, 16 Sep 2021 06:21 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार | एक संवाददाता

शांतिपूर्ण माहौल में पंचायत चुनाव कराने के लिए पुलिस प्रशासन की तैयारी तेज हो गई है। चार दर्जन से अधिक बिंदुओं पर पुलिस स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। किसी भी बिंदुओं पर तैयारी में कमी न हो इसके लिए पुलिस अधीक्षक स्वंय तैयारी की मोनेटरिंग कर रहे हैं।

एसपी विकास विकास कुमार ने कहा कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए सभी एसडीपीओ, इंस्पेक्टर और थाना व ओपी अध्यक्षों को विशेष दिशा निर्देश दिया गया है। निर्देश के आलोक में थानाध्यक्षों द्वारा नियमित तौर पर कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई से संबंधित रिपोर्ट भी भेजने का आदेश दिया गया है। एसपी ने बताया कि 27 अगस्त से 14 सितंबर तक जिले में निरोधात्मक कार्रवाई 4419 लोगों के खिलाफ की गई है। क्राइम कंट्रोल एक्ट के तहत जिले के विभिन्न थानाध्यक्षों द्वारा 169 लोगों के खिलाफ आरोप समर्पित किया गया है। जिसमें से जिला पदाधिकारी उदयन मिश्र द्वारा अब तक 150 लोगों के खिलाफ सीसीए के तहत कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। साथ ही संबंधित लोगों के कार्यशैली पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत 6 अवैध आर्म्स और 7 अवैध कारतूस बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न 1151 लोगों के पास लाइसेंसी आर्म्स है।

जिसकी जांच जोर शोर से की जा रही है। अब तक 717 लाइसेंसी आर्म्स की भौतिक सत्यापन कराया जा चुका है। शेष बचे आर्म्स का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। इसके अलवा 120 लाईसेंसी आर्म्स को जमा किया गया है। उन्होंने बताया कि निरोधात्मक कार्यवाही के लिए 260 प्रस्ताव तैयार किया गया है। सीआरपीसी की धारा 107 के तहत 4419 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिसमें 1412 लोगों से बाउंड डाउन कराया गया है। उन्होंने बताया कि वारंटियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है । जिले में कुल 180 विभिन्न कांडों के अभियुक्तों के खिलाफ वारंट जारी किया गया है।

जिसमें 48 वारंटियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। शेष वारंटियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए शराब बंदी अभियान में भी तेजी लाई गई है। इस अभियान के तहत 1782.775 लीटर देशी व विदेशी शराब बरामद जिला पुलिस बल द्वारा तथा 638.9 लीटर शराब उत्पाद विभाग द्वारा जब्त किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें