ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारमनिहारी में गांधी टोला के समीप गंगा से कटाव का समाधान नहीं

मनिहारी में गांधी टोला के समीप गंगा से कटाव का समाधान नहीं

गंगा नदी में कटाव सम्बंधित कार्य शुरू नहीं किये जाने के कारण दिलारपुर, बौलिया बाघमारा मनिहारी नगर के लोगों में आक्रोश बढ़ने लगा...

मनिहारी में गांधी टोला के समीप गंगा से कटाव का समाधान नहीं
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारTue, 04 Feb 2020 11:28 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा नदी में कटाव सम्बंधित कार्य शुरू नहीं किये जाने के कारण दिलारपुर, बौलिया बाघमारा मनिहारी नगर के लोगों में आक्रोश बढ़ने लगा है।

नगर पंचायत के गांधी टोला, सिंगल टोला एवं बाजार में गंगा नदी का पालन गत वर्ष फैल गया था। दिलारपुर से मनिहारी बाजार के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के समीप तक कटाव की स्थिति भयावह है। अगस्त 2019 से नवम्बर माह तक कटाव की स्थिति को देखते हुए वहां के लोग अपने बच्चों के साथ पूरी रातजगा कर बिताये थे। कटाव पीड़ितों ने लोस चुनाव में कटाव के मुद्दे पर वोट का बहिष्कार करने का निर्णय लिया था। बीडीओ व सीओ के लिखित आश्वासन पर लोगों ने वोट डाले थे। राज्यसभा सांसद अशफाक करीम के नेतृत्व में गंगा संसद कार्यक्रम भी आयोजित की गयी थी, लेकिन आज तक कटाव का निदान नहीं हो सका।

बोले स्थानीय ग्रामीण: गांधी टोला के वार्ड पार्षद युगल पासवान, निरंजन पासवान, देवनारायण पासवान, विनोद पासवान, रुपेश पासवान, रीना देवी, मंजू देवी, आशा देवी,कलावती देवी, हेमा देवी, माला देवी,दुर्गा देवी, अजीत कुमार, सुलेखा देवी ने बताया कि कटाव से बाघमारा गांधी टोला, सिंगल टोला के लोगों का सैकड़ों एकड़ खेती की भूमि गंगा नदी में समा चुका है। खेती ही मूल पूंजी था अब उनलोगों के समक्ष परिवार का भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो गयी है। उन्होंने कहा कि कटाव की रोकथाम के लिए डीएम, बाढ़ नियंत्रण विभाग, सीएम, पीएमओ का दरवाजा खटखटा चुके हैं। लेकिन अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें