DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  कटिहार  ›  लॉकडाउन इफेक्ट : 60 प्रतिशत घटी पेट्रोल-डीजल की बिक्री

कटिहारलॉकडाउन इफेक्ट : 60 प्रतिशत घटी पेट्रोल-डीजल की बिक्री

हिन्दुस्तान टीम,कटिहारPublished By: Newswrap
Thu, 13 May 2021 04:00 AM
लॉकडाउन इफेक्ट : 60 प्रतिशत घटी पेट्रोल-डीजल की बिक्री

कटिहार | एक संवाददाता

लॉकडाउन में गाड़ियों की आवाजाही कम होने से पेट्रोल डीजल की खपत कम हुई है। लॉकडाउन के कारण सुबह 7 बजे से 11 बजे तक लोग जरूरी काम से घर से बाहर निकलने वाले अधिकांश लोग पैदल ही निकलते हैं। निजी वाहनों का कम से कम प्रयोग कर रहे हैं। चार चक्का वाहनों का प्रयोग अब नहीं के बराबर होता है। इस कारण से पेट्रोल डीजल की खपत 50 से 60 प्रतिशत कम हो गई है।

मिरचाईबाड़ी अंबेडकर चौक के स्थित पेट्रोल पंप के संचालक रंजीत अग्रवाल ने बताया कि कोविड 19 से आम लोगों की जिंदगी बचाने के लिए सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन पेट्रोल डीजल के कारोबार को काफी प्रभावित कर दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में दिन भर में 15 सौ लीटर पेट्रोल व डीजल की बिक्री होती थी। लॉकडाउन लगने के बाद उक्त ईंधन की खपत कम हुई हैं। अधिकांशत: बाइक वाले ही पेट्रोल लेने के लिए आते हैं। डीजल की बिक्री काफी कम हो गया है। चार और इससे ज्यादा चक्का वाल वाहन काफी कम संख्या में पंप पर पहंचते हैं। उन्होंने कहा कि एक दिन में मात्र चार सौ से पांच सौ लीटर ही पेट्रोल व डीजल की बिक्री होती है।

रामपाड़ा चौक के पास स्थित पेट्रोल पंप के संचालक का कहना है कि पहले की तुलना में मात्र बीस प्रतिशत ही डीजल पेट्रोल बेच पाते हैं। ग्राहक नहीं आते हैं। पहले एक दिन में दो से तीन सौ बाइक और करीब पचास से एक सौ चार चक्का वाहन पहुंचती थी। इब पचास से साठ बाइक ओर करीब दस से पंद्रह की संख्या चार चक्का वाला वाहन ही पेट्रोल व डीजल लेने के लिए आते हैं। वहीं पेट्रोल पंप पर तेल लेने के लिए खड़े उमाकांत, मो.चांद, टोनी सिंह, जिम्मी आदि ने कहा कि तेल का दाम बढ़ गया है। केवल जरूरी काम के लिए ही घर से बाहर निकलते हैं। वाहनों का लाईसेंस लिए बिना सड़कों पर लेकर निकलने पर जुर्माना भरना पड़ता है। ऐसे में प्रयास रहती है कि दूसरे के बाइक व वाहन पर बैठकर काम कर लें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से मंहगाई बढ़ गया हे। पहले 100रुपये का तेल लेता था अब पचास रुपये का ही तेल लेते हैं। पन्ना लाल ससाह, अमित चौधरी ने कहाकि सुनील ठाकुर, श्रीकांत मंडल, विजय कुमार चौहान, शिवशंकर सिंहा ने बताया कि सुबह छह बजे से रात छह बजे तक पेट्रोल पंप खुला रहता है लेकिन पेट्रोल व डीजल की बिक्री नहीं के बराबर होती है।

संबंधित खबरें