ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकुरसेला सब्जी हाट बना सीमांचल का प्रमुख मंडी

कुरसेला सब्जी हाट बना सीमांचल का प्रमुख मंडी

सीमांचल का प्रवेश द्वार के नाम से चर्चित कुरसेला का सब्जी हाट इन दिनों कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज के अलावा सीमावर्ती भागलपुर सहित अन्य जिले के लिए सब्जी क्रय विक्रय का प्रमुख मंडी बन गया...

कुरसेला सब्जी हाट बना सीमांचल का प्रमुख मंडी
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारSun, 12 Apr 2020 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

सीमांचल का प्रवेश द्वार के नाम से चर्चित कुरसेला का सब्जी हाट इन दिनों कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज के अलावा सीमावर्ती भागलपुर सहित अन्य जिले के लिए सब्जी क्रय विक्रय का प्रमुख मंडी बन गया है।

लॉकडाउन से उत्पन्न खाद्यान्न संकट के बीच इस हाट में खासकर दियारा के हरी सब्जियों को लेकर किसान सुबह यहां जुट जाते हैं। इस हाट से क्रय कर व्यापारी अन्य मंडी तक हरी सब्जियों को आम नागरिकों के लिए उपलब्ध करा रहे हैं। मालूम हो कि गंगा एवं कोसी का विशाल दियारा क्षेत्र होने से यहां पर परवल, करेला, भिंडी, खीरा, बतिया, टमाटर, हरा साग सहित अन्य हरी सब्जियां व्यापक पैमाने पर उत्पादित होता है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण एवं लॉकडाउन के कारण इलाके के किसान दूसरी मंडी अपनी सब्जियों को बेचने के लिए नहीं जा पाते हैं। जिसके कारण प्रतिदिन सुबह ही एनच 31 के किनारे लगनेवाले हाट में अपने उत्पादित सब्जियों को लेकर पहंुच जाते हैं। स्थानीय प्रशासन द्वारा आवश्यक सामग्रियों से लदे वाहनों का परिचालन सुगमता से कराया जा रहा है। ताकि किसी संकट के दौर से लोगों को गुजरना नहीं पड़े।

नियंत्रण में है सब्जियों की कीमत

वैश्विक महामारी के तहत उत्पन्न कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर लगाये गये लॉकडाउन को लेकर यद्यपि इलाके के किसानों को भरपूर मुनाफा तो नहीं हो रहा है। लेकिन मंडियों को संतुलित करने के लिए यहां के किसानों की भूमिका अहम होती है। शनिवार को लगनेवाले हाट में खुदरा सब्जी का बिक्री इस प्रकार रहा परवल तीस रुपये किलो, भिंडी तीस रुपये किलो, करेला बीस रुपये किलो, कद्दू दस रुपये, हरा साग दस रुपये में तीन मुट्ठी, टमाटर पन्द्रह रुपये किलो, बैगन पच्चीस रुपये किलो के रूप में आमलोगों को उपलब्ध कराया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें