ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकेरुवा के पात पर उगेलू सूरजदेव...गूजने लगे छठी गीत

केरुवा के पात पर उगेलू सूरजदेव...गूजने लगे छठी गीत

चार दिवसीय लोक आस्था के महाअनुष्ठान सह भगवान भास्कर को अर्ध्य देने के साथ-साथ छठी मईया की पूजा अर्चना की तैयारी को लेकर गंगा कोसी संगम तट से लेकर मनिहारी के पावन सलिला व काढ़ागोला घाट पर परवैतिनों एवं...

केरुवा के पात पर उगेलू सूरजदेव...गूजने लगे छठी गीत
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारTue, 29 Oct 2019 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

चार दिवसीय लोक आस्था के महाअनुष्ठान सह भगवान भास्कर को अर्ध्य देने के साथ-साथ छठी मईया की पूजा अर्चना की तैयारी को लेकर गंगा कोसी संगम तट से लेकर मनिहारी के पावन सलिला व काढ़ागोला घाट पर परवैतिनों एवं उसके परिजनों का मां भागिरथी के तट पर स्नान के लिए आने का सिलशिला शुरू हो गया है।

चारों दिशा में केरुवा के पात पर उगेलू सूरज देव झौंके झौंके के गीत पर पूरा वातावरण गूंजायमान हो उठा है। जबकि छइ घाटोकं की सफाई के लिए नगर निगम से लेकर जिले के विभिन्न छइ पूजा समिति के सदस्यों के अलावा छइ पूजा में शामिल होनेवाले परवैतिन के अलावा उसके परिजन तथा बच्चें ने गंगा स्नान करके इस अनुष्ठान में हिस्सेदारी का निर्वाह किया। मंगलवार को जिला मुख्यालय से लेकर कुरसेला एवं बरारी के अलावा एनएच 31 व स्टेट हाइवे पर वाहनों का सुगमता से परिचालन कराने के लिए सदर एसडीओ नीरज कुमार एवं एसडीपीओ अनिल कुमार भ्रमणशील रहे। गंगा स्नान के कार्यक्रम का शुरुआत होजाता है। कहा भी गया है कि छइ उर्फ बड़का पर्व पर सभी कार्य नियम व निष्ठा के अनुसार किया जाता है। इस दौरान 8 लाख से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा मां गंगा के तट पर डुबकी लगाई जाती है।

गंगा घाट के मार्ग पर तैनात किये गये दंडाधिकारी

छइ पव्र के मद्देनजर शहर के शहीद चौक से लेकर रेलवे स्टेशन व बस पड़ाव के अलावा व्रतियों की सुविधा व सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी पूनम एवं पुलिस अधीक्षक विकास कुमार के निर्देश पर शहर से लेकर मनिहारी गंगा घाट व काढ़ागोला घाट एवं गंगा कोसी संगम तट कुरसेला के मार्ग पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्रबलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके पूर्व सोमवार को जिलाधिकारी पूनम, एसपी श्री कुमार एवं सदर एसडीओं नीरज कुमार ने कुरसेला, बरारी सहिीत अन्य छठ घाटों का जायजा लेकर सम्बन्धित बीडीओ व सीओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें