ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारविदेश में भी सौंधी खुशबू बिखेर रहा कटिहार का तिलकुट

विदेश में भी सौंधी खुशबू बिखेर रहा कटिहार का तिलकुट

एक पखवाड़े से जिला मुख्यालय से लेकर कस्बाई बाजारों के आसपास के क्षेत्रों में तिल कूटने की खट-खट की आवाज मकर संक्रान्ति के समीप होने का एहसास करा रहा है। हिन्दू संस्कृतियों में अलग-अलग पर्व के लिए अलग...

विदेश में भी सौंधी खुशबू बिखेर रहा कटिहार का तिलकुट
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारSun, 13 Jan 2019 12:47 AM
ऐप पर पढ़ें

एक पखवाड़े से जिला मुख्यालय से लेकर कस्बाई बाजारों के आसपास के क्षेत्रों में तिल कूटने की खट-खट की आवाज मकर संक्रान्ति के समीप होने का एहसास करा रहा है। हिन्दू संस्कृतियों में अलग-अलग पर्व के लिए अलग परम्पराएं रही है। खासकर अगहन माह की समाप्ति और पूस के अवसान पर नये फसल के उत्पादन के बाद जैसे ही सूर्य मकर रेखा में प्रवेश करता है वैसे ही खरमास की समाप्ति होती है। वहीं नये कार्य शुरू किये जाते हैं। इसी उपलक्ष्य में मकर संक्रान्ति पर्व को लेकर जिले में तिलकुट निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है। शुक्रवार को जिले में बनाये जा रहे तिलकुट के किस्म में खोआ का तिलकुट नेपाल एवं मॉरीशस के अलावा भूटान तक भेजा जाता है। जबकि इसकी खुशबू विदेशों में बिखेरी जाती है। जिले के हरसाल का चूड़ा , डुमर का दही, एवं कटिहार का तिलकुट अलग पहचान बनाये हुए हैं। दुकानदार राहुल केशरी ने बताया कि महंगाई के इस दौर में गया जैसे शहर से कारीगर को बुलाकर अच्छी किस्म की तिलकुट बनाया गया है। खासकर खोआ के तिलकुट में खोआ के अलावा काजू, गुड़,चीनी, गाजर, रेवड़ी एवं सुगरफ्री तिलकुट की काफी मांग बढ़ी है। इसकी कीमत 240 से लेकर 340 तक है।

तिलकुट से सज चुके हैं बाजार: मकर संक्रान्त को लेकर शहर का मंगलबाजार, न्यू मार्केट, बड़ा बाजार,फलपट्टी के अलावा मिरचाईबाड़ी सहित कई प्रखंडों के सड़क किनारे तिलवा एवं तिलकुट की दुकानों में रंग बिरंगे तिलकुट से सजी हुई है। प्रमुख कारीगर जो गया से आये है सुनील साह, अमित पासवान, कुंदन पासवान, राजेन्द्र प्रसाद,अंकित कुमार, उत्तम कुमार, पवन कुमार ने बताया कि उसके द्वारा बनाये गये तिलकुट नेपाल, भूटान के अलावा पूर्णिया, कोसी प्रमंडल के साथ-साथ पश्चिम बंगाल तक निर्यात किया जाता है। वहीं दुकानदार राहुल केशरी की माने तो दूसरे प्रान्तों में यहां के तिलकुट को कटिहार के तिलकुट के नाम से ग्राहक खरीदारी करते हैं।

सेमापुर में लोगों में उत्साह चरम पर: मकर संक्रांति को लेकर सेमापुर बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। इस वर्ष यह पर्व कहीं सोमवार तो कहीं मंगलवार को मनाया जा रहा है। बावजूद बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों में उत्साह चरम पर है। तिलकुट, मूढ़ी, चूड़ा और गुड़ के साथ ही अन्य सामानों के लिए सेमापुर बाजार सहित विभिन्न हिस्सों में दुकानों पर काफी भीड़ रही। सेमापुर क्षेत्र के मोहनाचांदपुर, काबर, विशनपुर, सकरेली, दुर्गापुर, सुखासन में भी मंगलवार को होनेवाले मकर संक्रांति को लेकर क्षेत्र के लोगों ने तैयारी पूरी कर ली है। खासकर चूड़ा एवं तिलकुट की खरीदारी को लेकर स्थानीय बाजार पूरा दिन लोगों से भरा रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें