ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकाजी और पंडित भी जा सकते हैं जेल :एसपी

काजी और पंडित भी जा सकते हैं जेल :एसपी

दहेज प्रथा, बाल विवाह उन्मूलन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एसपी एसएम जैन ने सोमवार को जागरूकता अभियान के तहत बारसोई थाना परिसर में बैठक की।बैठक में लोगों को जागरूक करते हुए उन्होंने...

काजी और पंडित भी जा सकते हैं जेल :एसपी
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 20 Nov 2017 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

दहेज प्रथा, बाल विवाह उन्मूलन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एसपी एसएम जैन ने सोमवार को जागरूकता अभियान के तहत बारसोई थाना परिसर में बैठक की।

बैठक में लोगों को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि दहेज लेकर अथवा नाबालिग से विवाह करवाने वाले माता पिता व परिवार के सदस्यों के साथ साथ काजी पंडित और अगुवा को भी जेल की हवा खानी पड़ेगी। उन्होंने दहेज प्रथा, बाल विवाह उन्मूलन जागरुकता अभियान का कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, जीविका दीदीयों व गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बाल विवाह एवं दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को जड़ से मिटाना है।

इसके लिए लोगों को स्वयं आगे आना होगा तभी यह अभियान सफल हो सकता है। डा. जैन ने कहा कि दहेज लेकर की जा रही शादी तथा 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की एवं 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के का विवाह गैर कानूनी है। इस शादी में जिन जिन लोगों की भूमिका अथवा सहयोग होगा।

वह भी अपराधी माने जायेंगे। कार्यक्रम में उपस्थित जीविका दीदीयों, जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी भागीदारी निभाने की बात कही।

कार्यक्रम के उपरांत एसपी डा. जैन ने प्रखंड के चौकीदारों को अपने कर्तव्य का पाठ पढ़ाया तथा कहा कि वे ईमानदारी पूर्वक बाल विवाह ,दहेज लोभियों, शराब बिक्री, लॉटरी बिक्री, शराब की सूचना थाना को उपलब्ध करायेँ। इस मौके पर एसडीपीओ पंकज कुमार, बीडीओ जियाउल हक, महिलाथानाध्यक्ष किरण कुमारी, बारसोई थानाध्यक्ष रामविजय शर्मा, मो. जिन्ना, उमेश यादव, मो. मूजा, हरेराम सिंह, मसूद इकबाल, दिलीप राय, मो. मुश्ताक, तनवीर आलम, मामून रसीद, शौकत हुसैन प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें