ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकटिहार : शराब तस्करी में एफआईआर से आगे नहीं बढ़ रही कार्रवाई

कटिहार : शराब तस्करी में एफआईआर से आगे नहीं बढ़ रही कार्रवाई

कटिहार | एक संवाददाता एफआईआर से आगे शराब तस्करी के खिलाफ कार्रवाई नहीं बढ़...

कटिहार : शराब तस्करी में एफआईआर से आगे नहीं बढ़ रही कार्रवाई
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारWed, 08 Dec 2021 03:51 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार | एक संवाददाता

एफआईआर से आगे शराब तस्करी के खिलाफ कार्रवाई नहीं बढ़ रही है। जिले में तस्करों पर दर्ज एफआईआर की पड़ताल पर कई तरह के खुलासे सामने आये हैं। पिछले तीन महीनों में दर्ज किसी भी एफआईआर को सजा तक नहीं पुलिस नहीं पहुंचा सकी है। इसके पीछे का कारण पुलिस पंचायत चुनाव बतला रही है। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में कराने की मकशद से जिले के अधिकांश थाने के पुलिस पदाधिकारी सक्रिय है।

इसी कारण से दर्ज कांडों का आरोप पत्र समय पर जमा नहीं कराया जा रहा है। साथ ही कई दर्ज मामले में आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं लेकिन अबतक संबंधित आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र जमा नहीं हो पाया है। यही कारण है कि जिला कोर्ट समय पर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने में सफल नहीं हो पा रही है। शराब तस्करी या बरामदगी के बड़े मामले में भी सजा तक पहुंचने में पुलिस पूर्ण रूप से किसी न किसी कारण से सफल नहीं हो पा रही है।

5 वर्षों में 7289 केस हो चुका है शराब मामले में दर्ज: जिले में 2016 के बाद से अब तक जिले के सभी 26 थाना व ओपी में शराब के मामले में 7289 केस दर्ज किया गया है। जिसमें अधिकांश आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज चुकी है। कोरोना काल और पंचायत चुनाव में व्यस्त रहने के कारण पुलिस द्वारा वर्तमान में 350 से अधिक मामले का अनुसंधान करने में सफल नहीं हो पाया है। इससे उक्त सभी कांड अनुसंधान के कारण लंबित पड़ा हुआ है। इन कांडों में कई केस ऐसे हैं जिसमें पुलिस द्वारा शराब को जब्त किया गया है लेकिन शराब के तस्कर को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

667 तस्करों के खिलाफ भूमि व भवन जब्ती की हुई है कारवाई: शराब के बड़े कारोबारियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस द्वारा बड़े शराब के 667 कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का मुड बना ली है।

इन कारोबारियों के जमीन या भवन को जब्त करने के लिए चिह्नित किया गया है। इसमें से 27 कारोबारियों के भवन और जमीन को जब्त करने के लिए एसडीओ स्तर से कारवाई करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। पुलिस विभाग ने पिछले पांच साल में शराब के सात बड़े कारोबारियों के खिलाफ सजा दिलाने में पुलिस सफल रही है। जिसमें से सभी कारोबारियों के खिलाफ कोर्ट द्वारा आरोप साबित होने पर 50-50 हजार रुपये आर्थिक दंड की सजा सुनाई गई थी। जिसमें सभी आरोपियों से 3 लाख 50 हजार रुपये की वसूली बतौर आर्थिक दंड वसूली की गई है। सैकड़ों की संख्या में बड़े कारोबारियों में से मात्र 7 कारोबारियों की सजा मिलने से कारोबारियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। जरूरत है कि पुलिस दर्ज कांड के आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकता के आधार पर समय पर आरोप पत्र अदालत में जमाकर समय पर गवाह को प्रस्तुत करे ताकि शराब के तस्करों का बढ़ता मनोबल कम हो सके।

869 वाहनों को किया गया जब्त: पुलिस ने शराब मामल में छापेमारी कर अब तक 869 वाहनों को जब्त किया है। जब्त वाहनों के मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की है। वहीं नवंबर 2021 में 3320.700 लीटर देशी शराब 468.375 लीटर विदेशी शराब बरामद किया गया है।

46 आरोपियों के खिलाफ चल रहा है स्पीडी ट्रायल : शराब मामले में दर्ज कांडों के 46 आरोपियों के खिलाफ पुलिस की तत्परता से स्पीडी ट्रायल चलाया जा रहा है। जल्द ही उक्त आरोपियों को सजा मिलने की संभावना है। पुलिस को उम्मीद है कि स्पीडी ट्रायल के माध्यम से संबंधित आरोपियों को सजा दिलाने में सफल रहेगी। 10 मामले में शराब के बड़े कारोबारियों के खिलाफ सजा दिलाने की प्रकिया पूर्ण हो चुकी है। केवल अदालत की ओर से सजा सुनाने में देरी है। जिले में 4 ऐसे मामले में जिसमें गवाह गुजर चुकी है। इन आरोपियों के खिलाफ सजा दिलाने में पुलिस सफल रहेगी। इसके अलावा 25 ऐसे मामले में जिसमें गवाह प्रस्तुत होने वाले हैं।

9091 आरोपियों को भेजा जेल : शराब मामले में दर्ज 7 हजार 289 मामले में अब तक पुलिस 9091 लोगों को जेल भेज चुकी है। जिसमें से हजारों की संख्या में आरोपियों को पुलिसिया साक्ष्य की कमी व समय पर समुचित कार्रवाई नहीं करने के कारण जमानत मिल चुकी है। कई बार ऐसा देखा गया कि एक आरोपी को कम से कम तीन से चार बार पुलिस शराब के साथ या शराब पीने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें