ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारदादा-दादी, नाना-नानी अभियान से बुजुर्गों को मदद

दादा-दादी, नाना-नानी अभियान से बुजुर्गों को मदद

कोरोना से बचाव के लिए बुजुर्गों पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। विशेष रूप से वैसे बुजुर्ग जिनकी उम्र साठ साल से ऊपर की है, इस उम्र में उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती...

दादा-दादी, नाना-नानी अभियान से बुजुर्गों को मदद
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 01 Jun 2020 11:59 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से बचाव के लिए बुजुर्गों पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। विशेष रूप से वैसे बुजुर्ग जिनकी उम्र साठ साल से ऊपर की है, इस उम्र में उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

जिसके कारण उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। ऐसी स्थिति से निपटने और इस महामारी के दौरान बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने के लिए नीति आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन के साथ संबंधित कार्य एजेंसी ने दादा-दादी, नाना-नानी अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत संस्था द्वारा हरेक स्तर पर बुजुर्गों से संपर्क कर उन्हें इस महामारी से बचाव के लिए आवश्यक निर्देश देने के साथ जरूरत के साधन भी उपलब्ध कराई जा रही है। कार्य एजेंसी के जिला ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम मैनेजर जितेश पांडेय ने बताया कि उक्त अभियान के लिए बुजुर्गों तक पहुंच बनाने के लिए पंचायत स्तर पर स्थानीय कार्यकत्र्ताओं की मदद ली जा रही है। हर घर तक बुजुर्गों तक पहुंच बनाने के लिए इस अभियान में पूरे जिले में 110 कार्यकत्र्ताओं को लगाया गया है। इसके लिए सभी कार्यकत्र्ताओं को ओरिएंटेड भी किया गया। अन्य बुजुर्गों को भी इसमें शामिल कर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है और उन्हें उनके स्वास्थ्य, दवा, जांच आदि की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही राशन कार्ड में नाम न जुड़ा रहने, खाने-पीने की तकलीफ बैंक में वृद्धापेंशन के मिलने में समस्या आदि मिलने पर संबंधित विभिाग को सूचित कर इसे दूर करने का कोशिश किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें