DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार कटिहारबेटियों को मिलेगी कराटे की ट्रेनिंग

बेटियों को मिलेगी कराटे की ट्रेनिंग

हिन्दुस्तान टीम,कटिहारNewswrap
Sat, 23 Oct 2021 04:00 AM
बेटियों को मिलेगी कराटे की ट्रेनिंग

कटिहार | संवाददाता

जिले की बेटियां अब आत्मनिर्भर बने, हर मुकाबले करने को तैयार हों, इसके लिए स्कूल में अध्ययन करनेवाली बेटियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। बिहार शिक्षा परियोजना के मुताबिक जिले के 16 प्रखंड के दो-दो स्कूल में कराटे का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी देवविन्द कुमार सिंह ने बताया कि हर प्रखंड में उन स्कूलों का चयन किया गया है जहां पर सबसे अधिक छात्राएं नामांकित हैं। छठ की छुट्टी के बाद ट्रेनिंग शुरू की जायेगी। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्कूली छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण उनके स्कूल में ही दिया जायेगा। इसमें 9 वीं से लेकर 12 वीं तक के छात्राओं को शामिल किया गया है। यह ट्रेनिंग दो महीने तक चलेगा। सनद रहे कि वर्ष 2017 में भी स्कूली छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण दिया गया था। चार साल के बाद बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भरत सरकार द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा। डीईओ ने बताया कि स्कूली छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण के लिए ट्रेनर का चयन कर लिया गया है। उन्हीं ट्रेनर को लिया गया है, जिन्हें पांच साल का अनुभव है।

हर स्कूल से पांच छात्राएं बनेगी ट्रेनर: जिला शिक्षा पदाधिकारी की मानें तो जिन छात्राओं को कराटे में रुचि होगी, उन्हें आगे ट्रेनर के लिए तैयार किया जायेगा। हर स्कूल से ऐसी पांच छात्राओं को ट्रेनर के तौर पर तैयार करना है जो आगे अपने स्कूल या अन्य स्कूल में जाकर छात्राओं को ट्रेनिंग दे सके। कराटे के प्रशिक्षण में उन स्कूलों का चयन किया गया है जहां पर छात्राओं का नामांकन पांच सौ से अधिक है। एक सौ छात्रा पर एक ट्रेनर को नियुक्त किया जायेगा। हर दिन सुबह या कक्षाएं समाप्त होने के बाद कराटे की एक घंटे की ट्रेनिंग चलेगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें