ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारगंगा व कोसी का जलस्तर लाल निशान पार

गंगा व कोसी का जलस्तर लाल निशान पार

लाल निशान पार कर गंगा और कोसी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है। रविवार को गंगा नदी के जलस्तर में मनिहारी के रामायणपुर में पांच सेमी तथा बरारी प्रखंड के काढ़ा गोला में 11 सेमी की वृद्धि दर्ज की गई...

गंगा व कोसी का जलस्तर लाल निशान पार
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 03 Sep 2018 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

लाल निशान पार कर गंगा और कोसी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है। रविवार को गंगा नदी के जलस्तर में मनिहारी के रामायणपुर में पांच सेमी तथा बरारी प्रखंड के काढ़ा गोला में 11 सेमी की वृद्धि दर्ज की गई है। गंगा का पानी तटबंध एवं स्परों से सट कर बहने लगा है। इससे नदी के पानी ने निचले इलाके में ही नहीं बल्कि वैसे सभी गांवों को चारों ओर से घेर लिया है जो नदी व तटबंध के बीच स्थित हैं।

खास कर बरारी प्रखंड की कांतनगर पंचायत के कई गांव गंगा के पानी की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि अभी निचले इलाके में स्थित गांवों के कुछ घरों में पानी प्रवेश कर गया है। गांव में पानी पूरी तरह से प्रवेश नहीं किया है, लेकिन पानी चारों ओर रहने के कारण लोगों को आवागमन करने में काफी परेशानी हो रही है। गांव से बाहर निकलने का एक मात्र सहारा नाव ही है। नाव चलाने वालों द्वारा कभी पांच रुपये प्रति व्यक्ति मांगा जा रहा है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। गंगा और कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी रहने से बाढ़ नियंत्रण के अभियंताओं में बैचेनी बढ़ गयी है। अभियंता ने सभी स्परों व तटबंधों पर चौकसी व निगरानी कर रहे हैं।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार गंगा का जलस्तर काढ़ागोला में खतरे के निशान 29.87 मीटर को पार कर रविवार को पिछले 24 घंटे में 29.92 मीटर से बढ़कर 30.03 मीटर पर तथा कोसी नदी का जलस्तर खतरे के निशान 30.00 मीटर को पार कर 30.09 मीटर से बढ़कर 30.16 मीटर पर पहुंच गया है। अमदाबाद प्रखंड खट्टी, जंजाली टोला में गंगा का कटाव जारी है। फलका, समेली, बरारी प्रखंड के रास्ते बहते हुए गंगा नदी से मिलने वाली बरंडी नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। इस नदी का जलस्तर लाल निशान 30.60 मीटर पर नहीं पहुंचा है लेकिन रविवार को समेली प्रखंड के डुमर गांव में एनएच 31 पर 30.33 मीटर से बढ़कर 30.40 मीटर पर तथा कारी कोसी नदी का जलस्तर शहरी सुरक्षा तटबंध के पास चेतावनी स्तर से 80 सेमी ऊ पर होकर 27.68 मीटर से बढ़कर 27.87 मीटर पर बहना जारी है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने बताया कि महानंदा नदी का जलस्तर फिर घटने लगा है।

इस नदी का जलस्तर पिछले दो-तीन दिनों से बढ़ रहा था लेकिन रविवार की सुबह से फिर घटने लगा है। इस नदी का जलस्तर झौआ में 30.07 मीटर से घटकर 29.96मीटर पर, बहरखाल में29.80 मीटर से घटकर 29.61 मीटर पर, आजमनगर में धबौल में 29.32 मीटर से घटकर 29.15 मीटर पर, कुर्सेल में 30.15 मीटर से घटकर 29.95 मीटर पर, दुर्गापुर में27.40 मीटर से घटकर 27.35 मीटर पर आ गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें