ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकिसानों को नहीं मिल रहा पर्याप्त बीज

किसानों को नहीं मिल रहा पर्याप्त बीज

कटिहार, हिन्दुस्तान टीम जिले के 16 प्रखंडों में इस वर्ष 77 हजार हेक्येर भूमि

किसानों को नहीं मिल रहा पर्याप्त बीज
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारWed, 23 Jun 2021 05:10 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार, हिन्दुस्तान टीम

जिले के 16 प्रखंडों में इस वर्ष 77 हजार हेक्येर भूमि में धान की खेती होनी है। जिसमें अब तक कुल रकबा का मात्र पंद्रह से बीस प्रतिशत यानि 11550 या 23100 हेक्टेयर भूमि में धान की रोपनी हो पाई है। बारिश होने से किसानों ने धान बीज की बुआई तेज कर दी है। किसानों ने खेत तैयार कर बीज गिरानें में पूरी ताकत झौंक दी है।

मानसून के समय पर पहुंच जानें से किसान जल्द से जल्द बिचड़ा गिराने के लिए अलग-अलग भेयारटी के कम दिनों में तैयार होनेवाले बीज गिरा रहे हैं। खासकर निचले इलाके के किसानों में इस बात की छटपटी है कि अगर खेतों में अधिक पानी लग गया तो धान रोपनी मुशिकल हो जायेगा। राजेश यादव, गजेन्द्र यादव , अरुण भगत, प्रमोद कुमार सिंह, रतन कुमार सिंह, रामलखन साह का कहना है कि मौसम की मार झेल चुके किसानों को सरकारी स्तर पर सहायता नहीं मिल पा रही है। उधर, जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद का कहना है कि जिले भर में धान की बीज का वितरण हो रहा है। जिले में बीज विपतरण की कमी नहीं है। अब तक 38 हजार से अधिक का आवेदन मिला है।

किसानों को समय पर नहीं मिलता है सरकारी धान का बीज

डंडखोरा। प्रखंड क्षेत्र में धान की रोपनी ना के बराबर शुरू हुई है। धान की कुल अच्छादित रकवा का मात्र एक प्रतिशत ही रोपनी हुई है। प्राप्त आंकड़े के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के कुल खेती योग्य भूमि 5516.89 हेक्टेयर है। जिसमें खरीफ मौसम में 3917.79 हेक्टेयर में खेती होती है। जिसमें 3419.89 हेक्टेयर में सिर्फ धान की खेती होती है। इतनी बड़ी क्षेत्र में धान की खेती होती है।

सरकार द्वारा समय पर बीज का वितरण नहीं होने से सैकड़ों किसान बाजार से महंगे दामों में बीज खरीदने को विवश हो जाते हैं। रमेश साह, संतोष कुमार, मुक्तिनाथ मंडल, सुबोध कुमार मंडल, विनोद सिंह आदि दर्जनों किसानों ने बताया कि समय पर सरकारी धान का बीज का वितरण हो पाता तो उन लोगों को बाजार से बीज खरीदना नहीं पड़ता। रामप्रकाश महतो, प्रमोद कुमार महतो, वीरेंद्र यादव, राजेंद्र प्रसाद यादव, मणिकांत मंडल आदि ने बताया बीज नर्सरी में तैयार हो रहा है। एक सप्ताह में रोपनी के लिए बिचड़ा तैयार हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें