ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारपर्यावरण को ले बनेगा इको क्लब

पर्यावरण को ले बनेगा इको क्लब

जल जीवन और हरियाली को लेकर जिले के स्कूली बच्चों को जागरूक किया जायेगा। योजना के तहत कार्य करने के लिए शिक्षा विभाग को राज्य स्तर से निर्देश मिला है। जिसके आलोक में उक्त कार्यक्रम को जमीन पर उतारने...

पर्यावरण को ले बनेगा इको क्लब
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारTue, 07 Jan 2020 11:33 PM
ऐप पर पढ़ें

जल जीवन और हरियाली को लेकर जिले के स्कूली बच्चों को जागरूक किया जायेगा। योजना के तहत कार्य करने के लिए शिक्षा विभाग को राज्य स्तर से निर्देश मिला है। जिसके आलोक में उक्त कार्यक्रम को जमीन पर उतारने की तैयारी शिक्षा विभाग द्वारा शुरू कर दी गयी है।

इस योजना के तहत न केवल स्कूली बच्चों को सैद्धांतिक ज्ञानों के माध्यम से पर्यावरण के संरक्षण और संवर्द्धण के लिए जागरूक किया जायेगा बल्कि इसके बारे में विशेष रूप से जागरूक करने के लिए प्रायोगिक विधियों का उपयोग किया जायेगा। इस योजना के सफल होने से बच्चे न केवल पर्यावरण से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ सकेंगे बल्कि अपने घर व समाज में भी हरियाली को नई दिशा दे सकेंगे। पर्यवरण के संरक्षण व बढ़ावा देने के लिए जिले में प्रथम चरण में 160 माध्यमिक विद्यालयों को चयन किया गया। शिक्षा विभाग का योजना है कि चिह्नित विद्यालयों में पहले छात्र-छात्राओं का समुह बनाकर इको क्लब का गठन किया जायेगा। इस क्लब के सदस्य रूपी विद्यार्थियों को उनके जिम्मेवारी से अवगत कराया जायेगा। इसके बाद वे लोग अपने स्कूल में हरियाली वातावरण बनाने के लिए इको पार्क की स्थापना करेंगे। पार्क में कई प्रकार के सजावटी पौधा, फुलों का पौधा के साथ-साथ स्कूल परिसर को हरा भरा बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के पौधारोपण होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग तेजी से काम कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें