DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  कटिहार  ›  सदर अस्पताल में इसी महीने से काम करने लगेगी सीटी स्कैन मशीन

कटिहारसदर अस्पताल में इसी महीने से काम करने लगेगी सीटी स्कैन मशीन

हिन्दुस्तान टीम,कटिहारPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:20 AM
सदर अस्पताल में इसी महीने से काम करने लगेगी सीटी स्कैन मशीन

कटिहार | एक संवाददाता

बहुत जल्द स्वास्थ्य आम लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आने वाली है। इस खुशी वाली खबर के बाद आम लोगों को सीटी स्कैन कराने के लिए निजी सुविधाओं पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। साथ ही अधिक पैसे खर्च नहीं करना पड़ेगा। सरकारी चिकित्सकों द्वारा सीटी स्कैन कराने की सलाह पर सदर अस्पताल में नि:शुल्क सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दिया गया है।

राज्य स्वास्थ्य समिति की एक विशेष टीम सदर अस्पताल का निरीक्षण कर सीटी स्कैन जांच कक्ष के लिए स्थान का चयन कर उक्त जांच की सुविधा की शुरूआत करने की हरी झंडी दे दी है। सदर अस्पताल प्रबंधन की ओर से अस्पताल परिसर में स्थित डीएस कार्यालय के पास पूर्व से संचालित दवा भंडार गृह वाले स्थन का चयन किया गया गया। इस प्रकिया के बाद सदर अस्पताल का दवा भंडार केंद्र को उस स्थान से खाली कराया जा रहा है। अस्पताल का दवा भंडार गृह को महिला मेडिसिन इंडोर कक्ष को खाली कराने का आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के आलोक में विभागीय स्तर पर उक्त रूम को खाली भी कराया जा रहा है। इसके बाद ही संबंधित स्थल पर सीटी स्कै न का मशीन को स्थापित किया जाएगा। विभागीय जानकारों की माने तो सबकुछ ठीक रहा तो सदर अस्पताल परिसर में सीटी स्कैन मशीन से जांच की सुविधा जून माह में शुरू हो जाएगा। सूत्र ने बताया कि डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद की पहल पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के विशेष निर्देश पर इस सदर अस्पताल में सीटी स्कैन लगाने का कार्य को गति मिल गई है। जिस गति से कार्य किया जा रहा है।

इससे प्रतीत हो रहा है जून माह के द्वितीय या तृतीय सप्ताह या अंतिम सप्ताह तक उक्त सुविधा आम लोगों को मिलने लगेगा। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के दौर में सीटी स्कैन जांच के लिए निजी व सरकारी चिकित्सकों द्वारा कहा जाने लगा। निजी व्यवस्था से सीटी स्कैन जांच की व्यवस्था में जहां पूर्व में दिन भर में पांच से दस रोगी ही आते थे। वहीं कोविड 19 के संक्रमण का दर बढ़ने के बाद एक दिन में सीटी स्कैन कराने वाले रोगियों एक दिन में पंद्रह से बीस की संख्या में पहुंचने लगे। आर्थिक रूप से संपन्न लोगों के साथ आम लोगों को परेशानी होने लगी। अर्थिक रुप से संपन्न लोग तो पैसे चुका देते थे लेकिन आर्थिक रुप से कमजोर लोग पैसे की अभाव में जांच से वंचित रह जाते थे। इस समस्या को देखते हुए डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद जो कटिहार के सदर विधायक भी हैं ने पहल कर इस व्यवस्था को जल्द से जल्द चालू करने पर बल दिया है। अब यह लगने लगा कि जल्द ही उक्त सुविधा आम लोगों को मिलने लगेगा।

संबंधित खबरें