DA Image
24 नवंबर, 2020|12:28|IST

अगली स्टोरी

तापमान में गिरावट से ठंड का हो रहा अहसास

default image

सीमांचल व उसके आसपास के इलाके में अचानक पारा लुढ़कने के साथ ही लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है। रात में हल्की ठंड लगने लगी है और पारा में गिरावट की वजह से सर्दी-खांसी के मरीज बढ़ने लगे हैं।

कटिहार एवं आसपास के कई शहरों में न्यनतम तापमान में तेजी से गिरावट हुई है। शनिवार को जिले का न्यूनतम पारा 20 डिग्री रहा। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक पंकज कुमार ने बताया कि पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी शुरू होते ही हवाएं काफी कनकनी लेकर मैदानी इलाकों में आयेगी जिससे ठंड बढ़नी तय है।

अगले एह हफ्ते में दिन के तापमान में कमी आएगी जिससे ठंड बढ़ने के आसार है। सनद रहे कि कोरोना के कारण पिछले साम महीने से सामान्य मरीजों की संख्या में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन मौसम में परिवर्तन के साथ ही बड़ी संख्या में अस्पतालों में मरीज पहुंचने लगे हैं। सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा निजी चिकित्सकों के यहां ओपीडी में मरीजों की संख्या में अचानक तेजी आयी है। अभी सर्दी-खांसी, बुखार, चर्मरोग और गले में खरास तथा सांस फूलने के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस बाबत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रंजन कुमार ने बताया कि मौसम परिवर्तन के दौरान बजुर्ग एवं बच्चों के प्रति अभिभावकों को सावधान रहने की आवश्यकता है। डॉ. रंजन ने बताया कि हल्की ठंड के दौरान असावधनी के कारण सर्दी एवं खांसी से लोगों को परेशानी होती है। इससे बचाव ही रोगमुक्ति का एकमात्र साधन है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cold feeling due to drop in temperature