ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारखसरा बीमारी से बच्चे की मौत की आशंका

खसरा बीमारी से बच्चे की मौत की आशंका

कदवा प्रखंड के सिकोरना गांव में 13 फरवरी को खसरा बीमारी से एक बच्चे की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमा में खलबली मच गयी। गांव में साठ से अधिक बच्चे को खसरा की बीमारी होने से संभावना जतायी जा रही है। जिससे...

खसरा बीमारी से बच्चे की मौत की आशंका
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 18 Mar 2019 11:59 PM
ऐप पर पढ़ें

कदवा प्रखंड के सिकोरना गांव में 13 फरवरी को खसरा बीमारी से एक बच्चे की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमा में खलबली मच गयी। गांव में साठ से अधिक बच्चे को खसरा की बीमारी होने से संभावना जतायी जा रही है। जिससे गांव के लोगों में दहशत का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम सोमवार को गांव पहुंच कर मामले की जांच की और स्थिति को नियंत्रित करने में जुट गये।

सिविल सर्जन डा. मुरतजा अली ने कहा कि जांच टीम गठित कर उस गांव में भेजा गया है। जहां बीमार बच्चों का इलाज शुरू कर दिया गया है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि उसकी मौत खसरा से हुई है या कोई अन्य बीमारी से। गांव के लोगों से उन्होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम उक्त गांव के अलावा आसपास के साथ अन्य गांवों का भी जायजा ले रही है।

संबंधित गांवों के अन्य बीमार बच्चों पर स्वास्थ्य विभाग नजर रखी हुई है। मालूम हो कि सिकोरना के वार्ड संख्या छह में सात साल के बच्चे को खसरा बीमारी से मौत 13 फरवरी को हुई थी। इसका खुलासा उस वक्त हुआ जब जिलास्तरीय टीम एमआर टीकाकरण का जायजा लेने उस गांव पहंुचे। गांव के अन्य बच्चों में उस बीमारी का लक्षण देखा गया । सोमवार को गठित टीम द्वारा गांव में 142 घरों निरीक्षण कर जांच की गयी। जहां 67 बच्चे के बीमार होने की पुष्टि हुई है। सबसे अधिक बीमार बच्चे बेलटिकरी और खुशहालपुर गांव में मिले है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डाक्टर अनन्या के नेतृत्व में एक टीम को खुशहाल, सिकरोना एवं बुलटिकरी गांव भेजा गया।

एसमओ डा. अनन्या विश्वास ने आंगनबाड़ी सेविका को साथ घर घर जाकर बीमार बच्चों को चिह्नित करने के लिए प्रशिक्षण दिया है। पीएचसी से विटामिन ए की खुराक देने का भी इंतजाम किया गया है। टीम में शामिल कटिहार मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ प्रोफेसर, डा. अखिलबंधु विश्वास ने पीड़ित बच्चों के परिजनों को खसरा बीमारी से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए सभी अभिभावक अपने 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों के सभी बच्चों को खसरा रूबेला का टीका लगाने की सलाह दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें