DA Image
12 जुलाई, 2020|11:19|IST

अगली स्टोरी

रसायन के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को छकाया

default image

मंगलवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में आयोजित इंटरमीडियट परीक्षा के दूसरे दिन प्रथम पाली में विज्ञान संकाय के परीक्षार्थियों ने रसायन विज्ञान की परीक्षा दी। जबकि द्वितीय पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों ने राजनीति विज्ञान व वोकेशनल के छात्रों ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। मंगलवार को दोनों पालियों में 10919 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था।

जिसमें 10664 परीक्षार्थी उपस्थित रहे तथा 255 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाये गये। जिला शिक्षा पदाधिकारी देवविन्द कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम पाली में 4018 परीक्षार्थी को शामिल होना था। जिसमें 3927 परीक्षाथी उपस्थित रहे तथा 91 परीक्षाथी अनुपस्थित पाये गये। जबकि द्वितीय पाली में आयोजित राजनीति विज्ञान में 6901 पीक्षार्थी को शामिल होना था जिसमें 6737 परीक्षार्थी उपस्थित रहे तथा 164 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाये गये। मंगलवार को जिले के 32 परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में इंटर की पीक्षा ली गई। सभी केन्द्रों पर दंडाधिकारी के साथ पुलस पदाधिकारी व सशस्त्र बल के जवान तैनात रहे।

मंगलवार को भी कदाचार के आरोप में एक भी परीक्षार्थी निष्कासित नहीं हुआ।

प्रथम पाली में छात्राओं ने दिया शत प्रतिशत प्रश्न का जवाब: मंगलवार को शहर के उमा देवी मिश्रा बालिका उच्च विद्यालस परीक्षा केन्द्र से परीक्षा देकर लौट रही रामपरी युगेश्वर इंटर कॉलेज कुरसेला की छात्राओं ने बताया कि रसायन विज्ञान का प्रश्नपत्र उन लोगों के लिए सुगम रहा। कॉलेज में अध्ययनरत समेली की आकांक्षा, मेंहदी की ब्यूटी कुमारी, लौहनी की चांदनी कुमारी एवं कोशकीपुर निवासी काजल कुमारी ने केन्द्र से लौटने के दौरान बताया कि विगत कई सालों का प्रश्नपत्र देखा जाय तो इस बार सबसे सरल प्रश्न पूछा गया है। छात्राओं ने बताया कि अगर इसी तरह का प्रश्न अन्य विषयों में पूछा गया तो सभी का परिणाम प्रथम श्रेणी में आना तय है। उन्होंने बताया कि अब जीव विज्ञान, गणित व अंग्रेजी की परीक्षा इसी तरह रही तो परिणाम बेहतर होगा।

राजनीति विज्ञान ने बढ़ाया हौंसला: मंगलवार को द्वितीय पाली के दौरान शहर के परीक्षा केन्द्र बीएमपी सात उच्च विद्यालय व बीएमपी -7 मध्य विद्यालय केन्द्र से परीक्षा देकर वापस लौट रहे एसटी कॉलेज की छात्रा रुपा कुमारी, अनुपम कुमारी, सुष्मिता कुमारी एवं रविशा कुमारी ने बताया कि उनलोगों ने जिस हिसाब से तैयारी की थी उसी तरह का प्रश्न पूछा गया।

जिससे परीक्षा परिणाम बेहतर आने की संभावना है। महेश्वरी अकादमी के अजय कुमार मंडल, अभिषेक कुमार, छोटू कुमार शर्मा तथा बीपीएसपी उच्च विद्यालय के विनोद कुमार यादव ने बताया कि भारतीय संविधान से सरल प्रश्न पूछे जाने के कारण उसकी परीक्षा अच्छी रही।

सुसज्जित रहा शहर का आदर्श परीक्षा केन्द्र: सदर अनुमंडल के 25 परीक्षा केन्द्रों में उच्च विद्यालय बीएमपी-7 एवं मेरी इमाकुलेट स्कूल बरमसिया को अत्याधुनिक तरीके से सुसज्जित किया गया था। उक्त केन्द्र पर पेयजल, विद्युत एवं अन्य संसाधन की व्यवस्था की गई थी। जिसके कारण उक्त केन्द्र पर परीक्षा देनेवाले परीक्षार्थियों में उत्साह का माहौल रहा।

जबकि सभी केन्द्रों पर उड़नदस्ता टीम के साथ जोनल दंडाधिकारी भ्रमण करते दिखे। सदर एसडीओ नीरज कुमार ने अनुमंडल के 25 केन्द्रों का

जायजा लिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chemicals questions to the examinees