DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  कटिहार  ›  कटिहार जिले में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना
कटिहार

कटिहार जिले में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना

हिन्दुस्तान टीम,कटिहारPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 04:40 AM
कटिहार जिले में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना

कटिहार | कार्यालय संवाददाता

पश्चिम बंगाल के बागडोगरा व झारखंड के इलाके से मानसून ने शनिवार को कोसी एवं सीमांचल क्षेत्र के साथ-साथ पूरे राज्य में प्रवेश किया है। मानसून के प्रवेश करने के साथ ही झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिले में दूसरे दिन रविवार को भी कभी रिमझिम तो कभी तेज हवा के साथ बारिश हुई। झमाझम बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है।

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक पंकज कुमार ने कहा कि पूरे सूबे में अगले तीन-चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश और वज्रपात की संभावना के मद्देनजर मौसम विभाग द्वारा एलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मानसून के प्रवेश करने का मानक समय रविवार रहा है लेकिन इस बार समय से एक दिन पहले ही मानूसन पहुंचा है।

इसके पहले 8 जून 2008 को समय से पांच दिन पहले मानसून ने सुबह में दस्तक दी थी। जो पिछले 13 सालों में सबसे बेहतर रिकार्ड है। जिले में अब तक 40 एमएम बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग की माने तो मानसून की सक्रियता और बढ़ने की संभावना है। इस दौरान तेज पुरवा हवा चलेगी। जिसकी रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा होने की संभावना है। विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मद्देनजर बारिश के दौरान आम लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

समय पर होगी धान की रोपनी, किसानों में खुशी: मानसून के आगमन से मौसम के दो किसानों और कृषि विशेषज्ञों में खुशी है। खेतों को धान की बुआई ओर रोपनी के लिए तैयार किया जाने लगा है। मानूसन के आगमन को लेकर मौसम विभाग के आकलन की सटीकता भी साबित हुई है। बेहतर पूर्वानुमान पर कृषि संगठनों ने भी मौसम विज्ञान केंद्र को बधाई दी है।

जून में अधिक बारिश का अनुमान: मौसम विज्ञान केंद्र ने जून महीने में कटिहार के साथ-साथ कोसी एवं सीमांचल में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान किया है। इनकी वजह मानसून की सक्रियता है। बंगाल की खाड़ी से मानसून की करंट को अपेक्षित सहयोग मिल रहा है और परिस्थितियां आगे भी मदद पहुंचाती रहेगी। फलाफल यह होगा कि आसपास के क्षेत्र में अगले एक पखवारे में झमाझम बारिश की स्थिति बनी रहेगी। अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। अभी से तापमान में गिरावट जारी है। सोमवार को 29 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तो न्यूनतम 25 डिग्री और मंगलवार को अधिकतम 28 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है।

संबंधित खबरें