ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारभाइयों को राखी बांध की दीर्घायु की कामना

भाइयों को राखी बांध की दीर्घायु की कामना

अनुमंडल क्षेत्र के सभी बहना ने धूमधाम से अपने भाइयों के कलाई पर राखी बांध कर बहन भाई के अटूट रिश्ते बनाये रखने की कामना की। रक्षा बंधन का त्योहार सावन माह के पूर्णिमा को मनाया जाता है। बहन भाई को...

भाइयों को राखी बांध की दीर्घायु की कामना
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारMon, 27 Aug 2018 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

अनुमंडल क्षेत्र के सभी बहना ने धूमधाम से अपने भाइयों के कलाई पर राखी बांध कर बहन भाई के अटूट रिश्ते बनाये रखने की कामना की। रक्षा बंधन का त्योहार सावन माह के पूर्णिमा को मनाया जाता है। बहन भाई को राखी बांधने से पहले राखी की थाली को दीप, कुमकुम, अरवा चावल, मिठाई आदि से सजाकर अपने भाई के माथे में तिलक लगाकर राखी बांधती है तथा आरती उतारकर मिठाईयां खिलाती है।

यह त्योहार भाई बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक है। हमारे परम्पराओं का यह ऐसा पर्व है जो भाई बहनों के प्रेम के साथ साथ हर सामाजिक सम्बंध को मजबूत करता है। यह पर्व भाई बहन को आपस में जोड़ने के साथ साथ सांस्कृतिक सामाजिक महत्व भी रखता है। हमारे समाज में हम सबों के सामने जो सामाजिक कुरीतियां सामने आ रही है। उसे दूर करने में रक्षा बंधन का त्योहार सहयोगी हो सकता है। यह रक्षा बंधन ऐसा नहीं कि केवल भाई बहनों के रिश्तों को ही मजबूती या राखी की आवश्यकता होती है। बल्कि बहन का बहन और भाई का भाई को राखी बांधना एक दूसरे के करीब लाता है तथा दोनों के बीच कु दूरी को मिटाता है। रक्षाबंधन साम्प्रदायिक और जातिगत नीति के बनाये गये मजबूत दिवस को तोड़ने में भी अहम भूमिका निभा सकता है। बहरहाल जरूरत है कि समाज के लोगों को आगे बढ़कर पहल करने की। फलका में रक्षा बंधन को लेकर बाजार में रहा गहमा गहमी: प्रखंड के शब्दा, पोठिया, लोहनी, रामी सिमरिया, भंगहा, बरेटा, रहटा, पीरमोकाम, दरमाही, मोरसंडा ,महशेपुर, भरसिया, हथवाड़ा, धनेटा, छोटी चातर गांव समेत फलका बाजार में रक्षाबंधन पर्व को लेकर गहमा गहमी बनी रही। बहना ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर एक पक्का और मजबूत रिश्तों की डोर को और मजबूत किया।

वहीं बहनों ने दूर रहे भाईयों को कोरियर व डाक पार्सल के माध्यम से राखी भेजकर भाई से प्यार और आशीर्वाद मांगी। राखी का पर्व रक्षाबंधन को लेकर दिन भर प्रखंड क्षेत्र में खुशनूमा माहौल रहा तथा चौक चौराहों पर वातावरण में बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बांधा है। .. भैया मेरी राखी के बंधन को निभाना.. आदि गीतों से गूंजता रहा। बहन अपने भाई की कलाई पर एक से बढ़कर एक व नये नये डिजाईनों के राखी बांधती देखी गयी। रक्षाबंधन पर्व को लेकर बाजारों में चहल पहल भी काफी तेज रही। रक्षाबंधन को लेकर बाजारों में मिठाईयों की बिक्री भी जहां परवान पर रही। वहीं कपड़ों की दुकानों पर भी काफी भीड़ देखी गयी। वहीं हिन्दू मुस्लिम एकता का एक मिसाल कायम करते हुए हिन्दू बहनों ने मुस्लिम भाईयों की कलाई पर भी राखी बांधे।

बताते चलें कि प्रखंड क्षेत्र में गंगा जमुनी की तहजीब को बकरार रखते हुए एक दूसरे के पर्व त्योहार मनाने में मिलजुल कर साथ देते हेंैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें