DA Image
28 जनवरी, 2021|2:11|IST

अगली स्टोरी

एएनएम ने वेतन को लेकर किया प्रदर्शन

एएनएम ने वेतन को लेकर किया प्रदर्शन

बिहार राज्य एएनएम कर्मचारी संघ के आह्वान पर जिले के एएनएम ने वेतन भुगतान को लेकर सीएस कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी ने सिविल सर्जन के विरोध में जमकर नारेबाजी की। संघ के अध्यक्ष सुलेखा कुमारी और सचिव रीना कुमारी ने कहा कि पिछले दस माह से उन लोगों को वेतन भुगतान नही हुआ है।

वेतन नहीं मिलने से वे लोग जरूरत की सामग्री के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने बकाया वेतन की मांग को लेकर कई बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सिविल सर्जन को पत्राचार संघ के माध्यम से किया लेकिन सभी ने आश्वासन दिया कि एएनएम के वेतन मद में विभाग द्वारा पैसे नहीं भेजा गया है। संघ के जिला मंत्री धीरेंद्र कुमार साह ने बताया कि एएनएम को समय पर वेतन देने के बदले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आवंटन का बहाना बनाया जाता है।

उन्होंने कोविड 19 के साथ जूझ रहे स्वास्थ्य कर्मियों को लंबित वेतन के अलावा रोगी देखभाल भत्ता केंद्र के अनुरुप देने तथा पुरानी पेंशन लागू करने, कोरोना काल में किए गए कार्यों को सरकार द्वारा घोषित प्रोत्साहन राशि देने आदि मांगों को लेकर पहले भी ज्ञापन देने के साथ-साथ धरना व प्रदर्शन किया जा चुका है। बावजूद दस महीनों से वेतन नहीं मिलने से भूखे मरने की स्थिति उत्पन्न हो गयी हैं। प्रदर्शन के बाद संघ के नेताओं ने सिविल सर्जन से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा।

सीएस डॉ. डीएन पांडेय ने बताया कि वेतन मद में भुगतान को लेकर आवंटन नहीं है। विभाग से आवंटन की मांग की गई है। आवंटन उपलब्ध होते ही सभी प्रकार का बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। मौके पर रुबी कुमारी, ममता कुमारी, रागिनी कुमारी, पार्वती देवी, संगीता कुमारी, डेजी कुमारी, कंचन कुमारी, उषा पासवान समेत तीन सौ से अधिक एएनएम ने वेतन नहीं तो काम नहीं का नारा लगाया।