अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत स्तर पर खुलेगा कृषि ऑफिस

पंचायत स्तर पर खुलेगा कृषि ऑफिस

जिला कृषि पदाधिकारी चन्द्रदेव प्रसाद ने छह दिवसीय प्रखंडवार कृषि विभाग द्वारा संचालित खरीफ 2018 की योजनाओं एवं उसके क्रियान्वयन की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में उन्होंने उपस्थित बीएओ, कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकारों को निर्देश दिया कि किसानों का सर्वेक्षण कार्य पंचायतवार करते हुए प्रतिदिन किये गये कार्यों का प्रतिवेदन डीएओ कार्यालय को उपलब्ध करायें। प्रसाद ने कहा कि पंजीकृत किसानों को ही कृषि विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।

इसके लिए उन्होंने शत प्रतिशत किसानों का पंजीकृत करने का निर्देश दिया। कहा कि इसके लिए सहज वसुधा केंद्र में किसानों का ऑनलाइन पंजीक रण किया जा रहा है। पंजीकृत किये जाने के बाद किसान अपना पंजीयन संख्या सुरखित रखें और उसी के आधार पर डीजल अनुदान सहित अन्य कृषि योजनाओं का लाभ आरटीजीएस के माध्यम से उसके बैंक खातों में उपलब्ध कराया जायेगा।

समीक्षा के क्रम में डीजल अनुदान के आवेदन के संबंध में भी चर्चा की गयी साथ ही उपस्थित पदाधिकारियों एवं कृषि समन्वयकों को निर्देश दिया गया कि पंचायत में कृषि कार्यालय खोलने के लिए भवन का चयन करें ताकि शीघ्र पंचायतों में कृषि कार्यालय खोला जा सके। पंचायतों में कृषि कार्यालय खोलने से पंचायत स्तर के किसानों को कृषि विभाग के योजनाओं की जानकारी भी मिल सकेगी। और वे अद्यतन योजनाओं का लाभ भी उठा सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Agriculture office to open at Panchayat level