ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारजिले की सीमा पर बनाये गये 64 चेक पोस्ट

जिले की सीमा पर बनाये गये 64 चेक पोस्ट

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए घोषित लॉकडाउन के बीच पूर्णिया में मिले कोविड-19 का एक केस पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में चेकपोस्ट की संख्या बढ़ा दी गयी...

जिले की सीमा पर बनाये गये 64 चेक पोस्ट
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारThu, 30 Apr 2020 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए घोषित लॉकडाउन के बीच पूर्णिया में मिले कोविड-19 का एक केस पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में चेकपोस्ट की संख्या बढ़ा दी गयी है।

संबंधित चेकपोस्ट पर अतिरिक्त पुलिस बलों को तैनात किया गया है। बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्षों को उच्च सतर्कता के साथ सीमा रेखा पर चौकसी बरतने का आदेश दिया गया है। बिना अनुमति के न तो जिले से कोई व्यक्ति बाहर जा सकते हैं और न ही दूसरे जिले के लोग आ सकते हैं। जिलाधिकारीऔर एसपी के आदेश के बाद एसडीओ, एसडीपीओ के साथ-साथ बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्षों ने अपने-अपने क्षेत्र में चौकसी बनाए हुए हैं।

एसपी विकास कुमार ने बताया कि लॉकडाउन फेज-टू के शुरूआती दौर में जिले के पश्चिम बंगाल, झारखंड सीमा रेखा से सटे दक्षिण दिनाजपुर, मालदा जिले को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों पर चौदह चेकपोस्ट बनाये गये हैं। इस चेकपोस्ट पर बिना जांच व अनुमति के किसी भी प्रकार के वाहनों की अनुमति नहीं दिया गया है। पूर्णिया, खगड़िया, भागलपुर आदि जिले के जोड़ने वाली राष्ट्रीय उच्च पथ और राजकीय उच्च पथ के अलावा ग्रामीण पथों पर 58 चेकपोस्ट बनाया गया था। आसपास के जिलों में कोविड-19 के बढ़ते खतरा को देखते हुए छह नया चेकपोस्ट बनाया गया है। कुरसेला, रौतारा, डंडखोरा, कदवा, बारसोई, फलका, पोठिया, कोढ़ा, मनसाही, हसनगंज, बरारी थानाध्यक्षों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि किसी भी स्थिति में जिले के बाहर के लोग जिले में प्रवेश नहीं करना चाहिए। यदि आवश्यक कार्य के लिए जिला में आना चाहते हैं तो उनके पास दूसरे जिले के संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्गत पास होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मनिहारी लंच घाट में केवल यात्री सेवा पर रोक लगाई गई है।

सभी थानों को चौकसी बरतने के निर्देश: डीएम

डीएम ने बताया कि जिले के बाहर में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अमदाबाद, मनिहारी, बरारी, प्राणपुर, आजमनगर, बलरामपुर, आबादपुर, बलरामपुर आदि में तैनात दंडाधिकारी व थानाध्यक्षों को विशेष रूप से चौकस रहने को कहा गया है। शिक्षा विभाग से जुड़े टोला सेवक, आईसीडीएस विभाग के कर्मी, तालिमी मरकज,स्वास्थ्य विभाग आदि के कर्मियों को जिले से बाहर के आने वाले लोगों पर निगरानी रखने के लिए सूची बनाने का आदेश दिया गया है। कोरोना से जिलावासियों को बचाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है।

चेकपोस्ट पर सख्ती से करें जांच: एसपी

कटिहार। एसपी विकास कुमार ने कहा कि शिकायत मिल रही है कि चेकपोस्ट के रास्ते दूसरे जिले से कुछ लोग जिले में वाहन के साथ प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस शिकायत की जांच की जाएगी। दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलावा दूसरे जिला को जोड़ने वाली सड़कों पर कार्यरत चेकपोस्ट पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है। एसडीपीओ, इंस्पेक्टर व थानाध्यक्षों को चेकपोस्ट का निरंतर बारी-बारी से जांच करने का आदेश दिया गया है। ताकि किसी भी परिस्थिति में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन नहीं हो सके। बलरामपुर, आजमनगर, प्राणपुर, अमदाबाद, आबादपुर, कचना, तेलता के अलावा कुर्सेला, रौतारा व फलका थानाध्यक्ष को विशेष आदेश दिया गया है। बिना अनुमति का वाहन लेकर जिले के बाहर के लोग प्रवेश करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें