ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार कटिहारकूड़ा फेंकने वाले 1818 लोग धराए

कूड़ा फेंकने वाले 1818 लोग धराए

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने अक्टूबर 2018 से अभियान चलाकर रेलवे परिसर में कूड़े कचरे फेंकने के आरोप में 1818 लोगों को पकड़ा। रेलवे ने इन आरोपियों से 3 लाख 65 हजार 895 रुपये...

कूड़ा फेंकने वाले 1818 लोग धराए
हिन्दुस्तान टीम,कटिहारTue, 06 Aug 2019 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने अक्टूबर 2018 से अभियान चलाकर रेलवे परिसर में कूड़े कचरे फेंकने के आरोप में 1818 लोगों को पकड़ा। रेलवे ने इन आरोपियों से 3 लाख 65 हजार 895 रुपये वसूले।

एनएफआर के सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया कि रेलवे परिसरों में ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के दौरान काफी ज्यादा कूड़े-कचरे फेंकें जाते हैं। ट्रेनों और रेलवे परिसरों की साफ-सफाई बरकरार रखना एक प्रकिया है।

इस मामले में रेलवे अपना काम हमेशा जारी रखता है, लेकिन इसमें यात्रियों की भूमिका अहम होनी चाहिए।

रेलवे एक्ट 1989 के तहत होती है कारवाई:सीपीआरओ ने बताया कि रेलवे एक्ट 1989 किसी भी अधिकृत या अनाधिकृत रेलवे परिसरों या डिब्बों में गंदगी फैलाने से रोकता है साथ ही किसी भी व्यक्ति को किसी भी रेलवे परिसर में खाना बनाने, नहाने, थुकने, पेशाव करने, या चिड़ियों को खिलाने, वाहनों की मरम्मत करने या धोने, बर्त्तनों, कपड़ों या किसी अन्य वस्तु को धोने या किसी तरह के भंडारण की अनुमति नहीं देता है। रेलवे एक्ट के तहत परिसरों, डिब्बों के भीतर और स्टेशनों में गंदगी फैलाने के आरोप में पकड़े गये व्यक्ति पर पांच सौ रुपये जुर्माना लगाया जा सकता है। पूसी रेलवे और रेलवे सुरक्षा बल के कर्मी इस तरह के दोषियों को गिरफ्तार करने और जुर्माना लगाने के लिए अधिकृत है।

13 स्टेशनों से हो रही साफ-सफाई की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी: बताया गया कि पूसीसी रेलवे ने पूरे क्षेत्र में 13 स्टेशनों में साफ-सफाई की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा स्थापित किया है। ये स्टेशन मास्टर, वाणिज्यिक और रेलवे सुरक्षा बल और मंडल रेलवे प्रबंधक द्वारा निगरानी की जाती है।

इन सीसीटीवी से फीड सीधे तौर पर रेलवे मुख्यालय में वरीय अधिकारियों द्वारा अवलोकन किया जाता है। गुवाहाटी, कटिहार, रंगिया, डिब्रुगढ़, न्यू जलपाईगुड़ी और तिनसुकिया बड़े स्टेशनों की साफ-सफाई की सीसीटीवी के जरिए निगरानी की जाती है। पूरे क्षेत्र में स्टेशन परिसरों में कूडे़दान की संख्या 60 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। कूड़ेदानों का कलर सेग्रेशन किया गया है ताकि बेहतर कचरे निपटारे के लिए सूखे और गीले कचरों को अलग-अलग किया जा सकें। क्षेत्र के सभी डिब्बों में चरणबद्ध ढ़ंग से कूड़ेदान की व्यवस्था की जा रही है।

अभी तक पूसीसी रेलवे ने सभी डिब्बों के शौचालयों में कूड़ेदान की व्यवस्था की है। जबकि शयनयान श्रेणी के डिब्बों में प्रवेश स्थल के निकट कूड़ेदान लगाये जा रहे हैं। स्टेशन परिसरों में लगातार घोषणाओं की जरिए यात्रियों से स्टेशनों के भीतर साफ-सफाई बरकरार रखने के लिए आग्रह किया जाता है और उन्हें रेलवे एक्ट के जरिए प्रावधान किये जुर्माने के बारे में सूचित किया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें