Hindi News बिहार Nitish Karpoori Rally Highlights: नीतीश का परिवारवाद पर निशाना, कर्पूरी फॉर्मूले पर EBC आरक्षण की मांग, ललन सिंह का नहीं लिया नाम

Nitish Karpoori Rally Highlights: नीतीश का परिवारवाद पर निशाना, कर्पूरी फॉर्मूले पर EBC आरक्षण की मांग, ललन सिंह का नहीं लिया नाम

Nitish Karpoori Rally LIVE: भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर जन्मशती के मौके पर पटना में जेडीयू ने आज बड़ी रैली का आयोजन किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में परिवारवाद पर निशाना साधा।

Nitish Karpoori Rally Highlights: नीतीश का परिवारवाद पर निशाना, कर्पूरी फॉर्मूले पर EBC आरक्षण की मांग, ललन सिंह का नहीं लिया नाम
Nitish Kumar Lalu Yadav BJP Karpoori Thakur
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Jayesh JetawatEdited By: Ritesh Verma
Wed, 24 Jan 2024 06:21 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जेडीयू की कर्पूरी जयंती पर आयोजित रैली में परिवारवाद पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर की तरह वह भी अपने परिवार की चिंता नहीं करते हैं। दूसरी ओर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा के बाद उनके बेटे और जेडीयू सांसद रामनाथ ठाकुर से फोन पर बात की है। पीएम मोदी ने रामनाथ ठाकुर को सपरिवार पीएम आवास आने का न्योता दिया है। पीएम मोदी ने कल शाम कर्पूरी ठाकुर को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की घोषणा की थी।

कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती पर बिहार में जेडीयू, आरजेडी, बीजेपी, लोजपा समेत दूसरे राजनीतिक दलों ने अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किया। राष्ट्रीय जनता दल ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में कर्पूरी जयंती कार्यक्रम किया जिसका उद्घाटन पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व सीएम लालू यादव ने किया। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत आरजेडी के मंत्री और दूसरे नेता शामिल हुए। तेजस्वी ने कहा कि जातीय गणना के कारण केंद्र सरकार को दबाव में कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देना पड़ा।

बीजेपी ने पार्टी दफ्तर के बाहर वीरचंद पटेल पथ पर ही कर्पूरी जयंती कार्यक्रम आयोजित किया। मिलर स्कूल ग्राउंड में कार्यक्रम की परमिशन नहीं मिलने पर पार्टी ने विरोध में सड़क पर कार्यक्रम किया। जीप पर मंच बनाकर किए गए कार्यक्रम में बीजेपी नेताओं ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के लिए केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि मोदी ना किसी से दबते हैं और ना किसी को दबाते हैं। आरजेडी और जेडीयू कह रही थी कि जातीय गणना के दबाव में मोदी ने यह फैसला किया है।

Wed, 24 Jan 2024 06:16 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: नीतीश ने 22 नेताओं का जिक्र किया लेकिन नहीं लिया ललन सिंह का नाम

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी ठाकुर जन्मशती पर जेडीयू की रैली में सीएम नीतीश कुमार ने अपने भाषण की शुरुआत में जेडीयू के 22 नेताओं का जिक्र किया लेकिन पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह का नाम नहीं लिया। नीतीश ने जिन नेताओं का नाम लिया उसमें दो विधायक तक भी शामिल हैं। ललन सिंह का नाम नहीं लेने के बाद दोनों के बदलते समीकरण की चर्चा होने लगी है।

पूरी खबर पढ़ें- नीतीश ने नहीं लिया ललन सिंह का नाम; 22 नेताओं में जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष का जिक्र नहीं

Wed, 24 Jan 2024 03:43 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: नीतीश की देश में कर्पूरी फॉर्मूले पर आरक्षण लाने की मांग

Nitish Karpoori Rally LIVE: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्पूरी जयंती पर आयोजित जेडीयू की रैली में देशभर में अति पिछड़ा आरक्षण लागू करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर के दिए गए फॉर्मूले के आधार पर देशभर में पिछड़ों और अति पिछड़ों के लिए आरक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए। देश में सबसे पहले पिछड़ों और अति पिछड़ों को आरक्षण कर्पूरी ठाकुर ने ही दिया था।

Wed, 24 Jan 2024 03:35 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी ठाकुर के बेटे ने की नीतीश को प्रधानमंत्री बनाने की अपील

Nitish Karpoori Rally LIVE: जदयू सांसद व कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर ने आह्वान किया है कि नीतीश कुमार को 2024 में प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठाएं। वह वेटनरी कॉलेज मैदान में कर्पूरी ठाकुर जन्मशताब्दी समारोह को संबोधित कर रहे थे।
 

Wed, 24 Jan 2024 03:33 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: नीतीश ने कहा- प्रधानमंत्री ने हमें फोन नहीं किया, फिर भी बधाई

Nitish Karpoori Rally LIVE: पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में आयोजित रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर केंद्र सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई भी दी। नीतीश ने कहा कि पीएम मोदी ने आज कर्पूरी के बेटे रामनाथ ठाकुर को फोन कर दिया। हमें तो फोन नहीं किया। फिर भी उन्हें बधाई देते हैं।
 

Wed, 24 Jan 2024 03:24 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: सम्राट चौधरी बोले- बीजेपी की कृपा से ही नीतीश को 16 सीटें मिली थीं

Nitish Karpoori Rally LIVE: बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देकर गरीबों को सम्मान दिया गया। विपक्ष भ्रष्टाचारियों की जमात है। मिलर स्कूल आरक्षित कराया लेकिन उन्हें नहीं मिला। इस कारण बीजेपी को सड़क पर रैली करनी पड़ रही है। सम्राट ने कहा कि बीजेपी कृपा से ही जेडीयू को 2019 के चुनाव में 16 सीटें मिल गई थीं। इस बार जेडीयू और आरजेडी का खाता नहीं खुलने वाला है।
 

Wed, 24 Jan 2024 03:18 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: लालू बोले- कर्पूरी ठाकुर को मक्की की रोटी और सरसों का साग पसंद था

Nitish Karpoori Rally LIVE: आरजेडी की कर्पूरी जयंती रैली में लालू प्रसाद यादव संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर बहुत गरीब परिवार में पैदा हुए। वह उनके घर गए तो पता चला कि एक झोपड़ी थी। कर्पूरी ठाकुर मक्की की रोटी और सरसों का साग बहुत चाव से खाते थे। सत्तू घोलकर पीते थे। 

Wed, 24 Jan 2024 03:07 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: हरि सहनी बोले- कर्पूरी के सपनों को पूरा कर रहे मोदी

Nitish Karpoori Rally LIVE: बीजेपी के कर्पूरी जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष हरि सहनी ने कहा कि पीएम मोदी कर्पूरी ठाकुर के सपनों को पूरा कर रहे हैं। मोदी मतलब हक की गारंटी है। मोदी है तो मुमकिन है।

Wed, 24 Jan 2024 02:56 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: विजय सिन्हा बोले- जेडीयू और आरजेडी नेताओं में कर्पूरी के गुण नहीं

Nitish Karpoori Rally LIVE: बीजेपी के कर्पूरी जयंती समारोह में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि जननायक सच्चे समाजवादी थे। उन्होंने भ्रष्ट कांग्रेसियों का विरोध किया। कम समय के लिए मुख्यमंत्री रहे लेकिन कई काम किया। कर्पूरी का कोई गुण जदयू और राजद नेता में नहीं है। आज अपराधी को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। बिहार सरकार कर्पूरी के उलट काम कर रही है। गरीब का बेटा पीएम मोदी ने गरीबों को सम्मान दिया है। जिन्हें मौका मिला वे जननायक को सम्मान नहीं कर सके। भाजपा की करनी और कथनी एक है। अवसरवादिता की राजनीति विपक्ष कर रहा है।

Wed, 24 Jan 2024 02:55 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: जाति गणना के बाद बढ़ा अति पिछड़ा आरक्षण

Nitish Karpoori Rally LIVE: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने जाति गणना करवाई। यह सिर्फ जाति गणना नहीं बल्कि एक-एक परिवार की आर्थिक स्थिति का पता लगाया गया है। इसमें पता चला कि अनुसूचित जाति की संख्या बढ़ गई। आरक्षण सीमा बढ़ा दी गई है। अति पिछड़ा वर्ग की संख्या भी बढ़ी है। पहले ईबीसी आरक्षण 18 फीसदी था, उसे बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी दौरान जिन गरीब लोगों का पता चला उनके लिए सरकार अलग से योजना लेकर आई है। इसमें सभी वर्ग और जाति के लोगों को लाभ दिया जा रहा है।
 

Wed, 24 Jan 2024 02:51 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी के सपने ऐसे साकार हो रहे, नीतीश ने गिनाए अपने काम

Nitish Karpoori Rally LIVE: मुख्यमंत्री नीतीश ने कर्पूरी जयंती रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार को शौच से मुक्ति का काम हमने कराया। लोगों को बाहर शौचालय में जाने की दिक्कत होती है। हमने शौचालय बनवाए। टोलों को सड़कों से जोड़ा गया है। हर घर नल का जल पहुंच रहा है। पंचायतों में एक-एक काम कर रहे हैं। ये सभी काम कर्पूरी ठाकुर की नीतियों के आधार पर ही हो रहे हैं। 

Wed, 24 Jan 2024 02:41 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी को याद करके परिवारवाद पर नीतीश का निशाना

Nitish Karpoori Rally LIVE: सीएम नीतीश ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने कभी अपने परिवार को नहीं बढ़ाया। उन्हीं से सीखकर हमने भी आज तक अपने परिवार के किसी सदस्य को नहीं बढ़ाया है। दूसरे दलों के नेता अपने परिवार वालों को पहले आगे बढ़ाते हैं। 
 

Wed, 24 Jan 2024 02:39 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलने पर खुशी; बोले नीतीश

Nitish Karpoori Rally LIVE: नीतीश कुमार ने कहा कि जब हम कर्पूरी ठाकुर के गांव जाते हैं। वहां पर भी बड़ी संख्या में लोग रहते हैं। सभी धर्म के लोग पूजा-पाठ करते हैं। कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिला, यह खुशी की बात है। हम शुरू से इसकी मांग कर रहे हैं। 2005 से लेकर 2023 तक हर साल केंद्र की सरकारों से इसकी मांग करते रहे। चाहे कांग्रेस हो या बीजेपी की सरकार, किसी ने मांग नहीं पूरी की थी। मगर अब कर दी गई है। इन्हें लगने लगने लगा है कि कर्पूरी ठाकुर का काम बहुत तेजी से हुआ है।
 

Wed, 24 Jan 2024 02:30 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी ठाकुर का सपना पूरा कर रहे नीतीश

 Nitish Karpoori Rally LIVE: उन्होंने कहा कि जिस दिन से नीतीश ने सत्ता संभाली तब से लेकर लगातार बिहार में पिछड़े तबके के लिए काम कर रहे हैं। कर्पूरी ठाकुर के सपने को पूरा कर रहे हैं। जाति गणना इस ओर बड़ा कदम है। उसी के आधार पर आरक्षण बढ़ाने का कदम उठाया। इस सबके लिए नीतीश का धन्यवाद।

Wed, 24 Jan 2024 02:29 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: ललन सिंह बोले- नीतीश की वजह से कर्पूरी को भारत रत्न मिला

 Nitish Karpoori Rally LIVE: जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह  ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर हमारे बीच नहीं हैं। उनका महज 64 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने जीवनभर समाज में पिछले तबके के लोगों को आगे लाने के लिए संघर्ष किया। आज केंद्र सरकार ने भारत रत्न देने की घोषणा की। वैसे यह उन्हें बहुत पहले मिल जानी चाहिए थी। इसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जाता है। उन्होंने कैबिनेट से लेकर बिहार विधानसभा तक में प्रस्ताव पारित किया था।

Wed, 24 Jan 2024 02:18 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: कर्पूरी के काम को आगे बढ़ा रहे नीतीश

Nitish Karpoori Rally LIVE: जेडीयू उपाध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि पटना आज कर्पूरी मय हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर के बताए रास्ते पर चलते हुए काम किया। जाति गणना कराने से कर्पूरी ने जिस धारा की शुरुआत की उसे और बल मिला है। कर्पूरी के काम को आगे बढ़ाने का काम नीतीश ने किया है। कर्पूरी ठाकुर एक युग पुरुष के रूप में याद किए जाएंगे।

Wed, 24 Jan 2024 02:11 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: नीतीश मंच पर आए, पार्टी नेताओं ने किया स्वागत

Nitish Karpoori Rally LIVE: वेटनरी कॉलेज मैदान में जेडीयू की रैली के मंच पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आ गए हैं। पार्टी नेताओं ने उनका फूल माला पहनाकर स्वागत किया। थोड़ी देर में उनका भाषण शुरू होगा।

Wed, 24 Jan 2024 01:58 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: आरजेडी का कर्पूरी जयंती समारोह शुरू, लालू यादव ने उद्घाटन किया

Nitish Karpoori Rally LIVE: पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में राष्ट्रीय जनता दल का कर्पूरी जयंती समारोह शुरू हो गया है। आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। उनके साथ बड़े बेटे तेजप्रताप यादव भी नजर आए हैं।

Wed, 24 Jan 2024 01:52 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: गोपाल मंडल ने मोदी और राम मंदिर पर विवादित बयान दिया, रोकने पर प्रदेश अध्यक्ष को हड़काया

Nitish Karpoori Rally LIVE: जेडीयू के चर्चित विधायक गोपाल मंडल ने पार्टी की रैली में मंच से अपने भाषण के दौरान राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। पार्टी के स्टैंड से अलग बोल रहे गोपाल मंडल को जब प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने रोकने-टोकने की कोशिश की तो उन्होंने उलटे उनको हड़का दिया कि गोपाल मंडल को बोलने से कौन रोक सकता है। वो पांच हजार लोगों को रैली में लाए हैं।

Wed, 24 Jan 2024 12:54 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: जेडीयू की रैली में नीतीश कुमार का इंतजार, भाषण पर टिकी होगी आरजेडी-बीजेपी की नजर

Nitish Karpoori Rally LIVE: पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में जेडीयू की तरफ से आयोजित कर्पूरी ठाकुर जन्मशती समारोह में लोग जुट चुके हैं। बस सीएम नीतीश कुमार का इंतजार हो रहा है। केंद्र की बीजेपी सरकार द्वारा एक दिन पहले ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा के बाद आरजेडी, कांग्रेस और बीजेपी समेत दूसरे दलों की नजर नीतीश के भाषण पर टिकी होगी। 

Wed, 24 Jan 2024 12:51 PM

Nitish Karpoori Rally LIVE: जेडीयू की कर्पूरी रैली में भर गया पूरा मैदान, बाहर लोगों की लंबी कतार

Nitish Karpoori Rally LIVE: नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड की तरफ से आयोजित कर्पूरी ठाकुर जन्मशताब्दी समारोह में बड़ी संख्या में लोगों का आने का क्रम जारी है। कार्यक्रम स्थल वेटनरी कॉलेज का मैदान पूरी तरह भर चुका है। मैदान में आने वालों की बाहर करीब एक किलोमीटर लंबी कतार लगी है।