DA Image
26 अक्तूबर, 2020|1:28|IST

अगली स्टोरी

ऑनलाइन नामांकन के लिए अब तक निर्देश का इंतजार

default image

जिले में पहले चरण में चुनाव होना है। प्रशासन ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। वैश्विक बीमारी कोरोना के बीच चल रही चुनावी प्रक्रिया के लिए चुनाव आयोग ने कई निर्देश दे रखा है। इसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण है आनलाइन नामांकन की सुविधा।

यह सुविधा महत्वपूर्ण होने के बाद भी सामाचार लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि आनलाइन नामांकन किस प्रकार से किया जाएगा। हालांकि उप निर्वाचन पदाधिकारी गुलाब लकड़ा ने बताया कि रात से आनलाइन नामांकन के लिए भी निर्देश आ जाएंगे। लेकिन सवाल यह है कि यदि रात में निर्देश आ भी गए तो इतने कम समय में आनलाइन नामांकन की तैयारी कैसे पूरी हो पाएगी। हालांकि वे कहती है कि इसके लिए सभी स्तर पर तैयारी कर ली गई है। बस निर्देश आने की देर है। नामांकन के लिए प्रशासन ने सभी स्तर पर तैयारी की है। नामांकन करने वाले प्रत्याशी दो वाहनों पर जा सकेंगे जबकि वाहन 100 मीटर दूर ही खड़ा कर देना है। वहीं नामांकन कक्ष में भी अब तक मिली जानकारी के अनुसार प्रत्याशी के साथ दो ही लोग साथ होंगे।

चुनाव को लेकर जिले में धारा 144 लगा दी गई है। आसन्न विद्यानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने सहित निर्धारित समय तक पूरा करने को लेकर विभिन्न कोषांगों का गठन कर संबंधित पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी गई। डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि गुरुवार से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। सभी जगह पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे। आनलाइन के लिए भी तैयारी है लेकिन विभाग से स्पष्ट निर्देश रात तक आ जाने की संभावना है। हालांकि कोई भी उम्मीदवार आनलाइन पैसे जमा कर सकते हैं एवं नामांकन प्रपत्र आनलाइन निकाला जा सकता है। हलांकि सुरक्षा के इंतजाम किए गए है।

पहली बार चार विधान सभा सीटों में से दो के लिए हैं आईएएस अधिकारी

जमुई। जिले के इतिहास में यह पहली बार है कि चार विधान सभा सीट में से दो विधान सभा सीट के लिए आईएएस अधिकारी हैं चूंकि डीडीसी एवं एसडीएम के पद पर आईएएस अधिकारी की तैनाती की गई है। प्रत्याशी को सभी कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। चुनाव के दौरान भीड़ नहीं जुटे इसके लिए सभी विधान सभा सीटों के लिए निर्धारित जगहों पर पुलिस अधिकारी की तैनाती की गई है। कलेक्ट्रेट घुसने वाले रास्ते में भी बैरियर लगाया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Still waiting for instructions for online enrollment