ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुईजवानों के साथ एसडीपीओ ने लक्ष्मीपुर में की छापेमारी

जवानों के साथ एसडीपीओ ने लक्ष्मीपुर में की छापेमारी

अवैध बालू के उत्खनन पर सरकार के सख्त रुख के बाद जमुई में पुलिस प्रशासन की नींद खुली है। पिछले कई वर्षों से जिले में अवैध रूप से बालू का उत्खनन...

जवानों के साथ एसडीपीओ ने लक्ष्मीपुर में की छापेमारी
हिन्दुस्तान टीम,जमुईSun, 23 May 2021 04:13 AM
ऐप पर पढ़ें

जमुई। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

अवैध बालू के उत्खनन पर सरकार के सख्त रुख के बाद जमुई में पुलिस प्रशासन की नींद खुली है। पिछले कई वर्षों से जिले में अवैध रूप से बालू का उत्खनन बेरोकटोक जारी है। पुलिस प्रशासन के अधिकारियों पर लगातार बालू माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगता रहा है। पिछले कुछ महीनों पर गौर करें तो बालू माफिया कई बार पुलिस प्रशासन की टीम पर हमला कर निशाना बनाया है। अब जब सूबे के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने इस मामले में जिले के अधिकारियों को स्पष्ट कहा है तो जमुई में भी पुलिस प्रशासन की नींद खुली है। एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने कहा कि शुक्रवार की रात सैकड़ों पुलिस जवानों के साथ एसडीपीओ ने लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के कई इलाकों में छापेमारी की है। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में अवैध उत्खनन को रोकना पुलिस की प्राथमिकता होगी। इस मामले में जो भी लोग लापरवाह पाए जाएंगे उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि जमुई में पिछले कई वर्षों से अवैध बालू के उत्खनन और परिवहन का धंधा बेरोकटोक जारी है। लगातार पुलिस प्रशासन के अधिकारियों पर इस धंधे में संलिप्तता का आरोप भी लगता रहा है। कभी रात के अंधेरे में तो कभी दिन के उजालों में भी सफेद बालू का काला कारोबार चलता है। कभी इस धंधे में जिले के कुछ कद्दावर लोग भी शामिल रहे थे। पूर्व एसपी जगरनाथ रेड्डी ने धंधे पर रोक लगाने का काफी प्रयास किया था लेकिन सफल नहीं हो पाए थे। हालांकि वे इस मामले में कई पुलिस पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाई भी की थी। पिछले कुछ महीनों पर गौर करें तो पुलिस की टीम को बालू माफियाओं ने निशाना बनाया है। हद तो तब हो गई जब कड़क एसडीएम और एएसपी अभियान के काफिले को निशाना बनाते हुए बालू माफ़ियायों ने ताबड़तोड़ रोड़े बाजी की थी। जवान भी घायल हुए। उस समय तो लगा था कि अब इस धंधे पर रोक लग जाएगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं, अभी भी जिले के लगभग सभी क्षेत्रों में बालू का अवैध उत्खनन और परिवहन बदस्तूर जारी है। देखना महत्वपूर्ण होगा कि मुख्य सचिव और सरकार की जब नींद खुली है तो जिला प्रशासन और पुलिस महकमा कौन सी कार्रवाई करता है।

अब किसी भी हाल में बालू का अवैध उत्खनन नहीं होने दिया जाएगा।बआज भी किसी क्षेत्र में पुलिस का अभियान चलेगा, गोपनीयता को भंग नहीं कर सकते।

प्रमोद कुमार मंडल, एसपी, जमुई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें