ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुईआंबेडकर के आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प

आंबेडकर के आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प

भारतीय संविधान के शिल्पकार डा. बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस मौके पर कचहरी चौक पर स्थित आंबेडकर प्रतिमा स्थल पर वक्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।...

आंबेडकर के आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प
हिन्दुस्तान टीम,जमुईSun, 14 Apr 2019 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय संविधान के शिल्पकार डा. बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस मौके पर कचहरी चौक पर स्थित आंबेडकर प्रतिमा स्थल पर वक्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। वक्ताओं ने कहा कि वे आधुनिक राष्ट्र निर्माता थे। बाबा साहब पीड़ित मानवता के मसीहा थे। विश्व का ज्ञान दीप जलाने का काम वही किये थे।

इधर संविधान के निर्माता डा. बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की 128 वीं जयंती समारोह पूर्वक खैरा स्थित गोपालपुर प्रतिमा स्थल पर मनायी गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता गोल्डन कुमार अंबेडकर ने की। मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने उपस्थित होकर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि बाबा साहब की ही देन है जो आरक्षण का लाभ मिला है। गरीबों के प्रति सिर्फ राजनीति करता है सिर्फ परिवार की चिंता रहता है क्या उस परिवार के अलावे और कोई कार्यकर्ता नहीं है।

आंबेडकर समाज में बराबर भाईचारा एकता समानता का पथ प्रदर्शक थे। मौकेे पर अनिल रविदास, अशोक रविदास , नंदू दास समेत कई लोग मौजूद थे। इधर सोखो मिशन के प्रांगण में ग्रामीणों के साथ पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने धूमधाम से जयंती मनायी। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने ऐसी समाजिक बीमारी को दूर करने का काम किया जो नेल्सन मंडेला और दुनिया के तमाम नेताओं से बड़ी उपलब्धि है।

सामाजिक विषमता और गैरबराबरी को खत्म करके मानवता का संदेश देने वाले युगपुरुष बाबा साहब ही थे। आरक्षण के दिए अधिकार से ही दलितों के बेटे संसद और विधानसभा में गरीबों की आवाज बुलंद कर रहे हैं। वे बराबर गरीबों के हित की बात सोचते थे । देश का विकास, सुबह का विकास चाहते थे। लोगों को यही बात बताते थे कि विचार को हर गांव घर तक पहुंचाना होगा तभी गरीब, मजदूर, किसान ,छात्र ,नौजवान के प्रति उर्जा आयेगी। इस मौके पर जयनारायण राव, फिरोज आलम, अशोक कुमार, आलम अंसारी, आशीष नारायण, साकिब जफर, पंकज कुमार मंडल, महेन्द्र चौधरी आदि मौजूद थे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें