ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुई एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केन्द्र बनेगा

एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केन्द्र बनेगा

कोरोना संक्रमण काल में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में मतदान केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना हो जाने की संभावना लग रहीं है। लिहाजा ईवीएम, वीवीपैट के साथ ही कर्मियों एवं पुलिस बल की आवश्यकता भी डेढ़...


एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केन्द्र बनेगा
हिन्दुस्तान टीम,जमुईSun, 07 Jun 2020 11:48 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण काल में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में मतदान केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना हो जाने की संभावना लग रहीं है। लिहाजा ईवीएम, वीवीपैट के साथ ही कर्मियों एवं पुलिस बल की आवश्यकता भी डेढ़ गुना हो जाएगी तथा चुनाव खर्च भी बढ़ने की संभावना है। संक्त्रमण से निपटने के कार्यों के बीच चुनावी तैयारी का भी आगाज हो गया है।

राज्य चुनाव आयुक्त ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कई अहम निर्देश जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को दिए हैं। राज्य चुनाव आयुक्त ने आवश्यकतानुसार ईवीएम तथा वीवीपैट यथाशीघ्र मंगा लेने का टास्क जिला चुनाव पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को दिया है। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयुक्त श्रीनिवासन ने बूथों का सत्यापन कर लेने तथा वैकल्पिक मतदान भवन को चिन्हित कर रखने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव में कोरोना वायरस संक्त्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी कायम रखना है। लिहाजा इस चुनाव में 1000 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इसके पहले बीते लोकसभा चुनाव तक 1400 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाए गए थे। जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1263 मतदान केंद्रों पर 2019 लोकसभा चुनाव में मतदान कराया गया था। इस बार इसकी संख्या बढ़कर 1900 हो जाने की संभावना जताई जा रही है। राज्य चुनाव आयुक्त श्रीनिवासन ने इसके अलावा प्रपत्र 6, 7 एवं 8 के तहत मतदाता सूची में नाम जोड़ने हटाने एवं सुधार करने की प्रक्रिया भी शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया है। खुरण्डा पंचायत के वुथ संख्या 217 के वीएलओ सह खुरण्डा पंचायत के विद्यालय संकुल समन्वयक मनोज कुमार यादव ने बताया कि विभागीय आदेश वीएलओ को भी निर्गत की गई है। उपरोक्त आदेश से ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना वायरस के बीच ही शायद बिहार विधान सभा का आम चुनाव कराने का पूर्ण मंशा चुनाव आयोग ने बना रखा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें