ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुई मध्याह्न भोजन गुणवत्ता को लेकर अनुश्रवण की बैठक

मध्याह्न भोजन गुणवत्ता को लेकर अनुश्रवण की बैठक

प्रखंड मुख्यालय के सभा भवन में मध्याहन भोजन की गुणवत्ता में सुधार को लेकर मध्याहन भोजन योजना के अनुश्रवण समिति के सदस्यों की एक बैठक साधन सेवी संतोष कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की...


मध्याह्न भोजन गुणवत्ता को लेकर अनुश्रवण की बैठक
हिन्दुस्तान टीम,जमुईMon, 21 Jan 2019 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड मुख्यालय के सभा भवन में मध्याहन भोजन की गुणवत्ता में सुधार को लेकर मध्याहन भोजन योजना के अनुश्रवण समिति के सदस्यों की एक बैठक साधन सेवी संतोष कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में सदस्यों ने मध्याहन भोजन की गुणवत्ता बनाये रखने को लेकर विचार विमर्श किया। इस दौरान मध्याहन भोजन को सुचारु रुप से चलाने एवं गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए इसके संचालन का निर्देश संबंधित विद्यालय के प्रधान को दिया गया। इस मौके पर संबंधित विद्यालय के संकुल समन्वयकों को अपने अपने संकुल क्षेत्र में पड़नेवाले विद्यालय में मध्याहन भोजन के संचालन को स्वच्छ वातावरण में संधारित करने की बात कही। पतसंडा मुखिया संगीता सिंह ने कहा कि सरकारी विद्यालय में अध्यनरत बच्चों को सरकारी मानकों के अनुरूप पौष्टिकता के साथ भोजन उपलब्ध कराना हमसबों की जिम्मेवारी बनती है। इसके लिए समय समय पर समिति सदस्यों द्वारा विद्यालय जाकर रसोइया को जागरूक करते हुए प्रधानाध्यपक को इस महत्वाकांक्षी योजना को ले ध्यान आकृष्ट कराये जाने की जरूरत है ताकि विद्यालयों में मध्याहन भोजन की गुणवत्ता बनी रही।

वहीं बैठक में मौजूद प्रधानाध्यपक संजय कुमार मिश्रा ने एमडीएम बनाने में बरती जाने वाली सावधानियों के अलावा भोजन में मिलाये जाने वाले मसाले की मात्रा कितनी होनी चाहिए, अन्न का भंडारण, मात्रा पर संबंधित प्रभारियों को विस्तृत जानकारी दी। वहीं साधन सेवी ने कहा कि कई विद्यालयों में प्रधानाध्यापक द्वारा मीनू के अनुसार बच्चों को भोजन नहीं दिये जाने की शिकायत मिलती रहती है। कार्यशाला मे रसोई गैस के उपयोग के तौर तरीके और इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी उपस्थित कर्मियों व प्रबंधन के लोगों को जानकारी दी गई। बैठक में आनंदिता शर्मा, संकुल समन्वयक सुशील कुमार, संजय ठाकुर, बच्चन कुमार ज्योति, संजीव कुमार, स्वास्थ्य कर्मी प्रमोद कुमार आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें