ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुई सावन के हर सोमवारी को महादेव सिमरिया होता है गुलजार

सावन के हर सोमवारी को महादेव सिमरिया होता है गुलजार

सावन के हर सोमवार को बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर महादेव सिमरिया में भक्तों की भीड़ से पूरा महादेव सिमरिया गुलजार होता हैं। जमुई और सिकंदरा के बीचो-बीच छोटे बाबा भोलेनाथ के नाम से प्रसिद्ध बाबा धनेश्वर नाथ...


सावन के हर सोमवारी को महादेव सिमरिया होता है गुलजार
हिन्दुस्तान टीम,जमुईSun, 14 Jul 2019 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

सावन के हर सोमवार को बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर महादेव सिमरिया में भक्तों की भीड़ से पूरा महादेव सिमरिया गुलजार होता हैं। जमुई और सिकंदरा के बीचो-बीच छोटे बाबा भोलेनाथ के नाम से प्रसिद्ध बाबा धनेश्वर नाथ महादेव सिमरिया में पूरे सावन बोल बम के जयकारों से गूंज उठता हैं। जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के धनेश्वर नाथ मंदिर में हर सोमवार को हजारों शिवभक्त पैदल चलकर बाबा को जल चढ़ाते हैं।

कहा जाता हैं कि बाबा धनेश्वर नाथ की पूजा करने से हर भक्तों की मनोकामना बाबा भोलेनाथ पूर्ण करते हैं। आज से लगभग 900 वर्ष पूर्व गिद्धौर स्टेट के महाराजा पूरणमल बड़े ही शिवभक्त थें। महाराजा पूरणमल अपने ही राज स्थित लछुआड़ से प्रत्येक दिन घोड़े पर सवार होकर गिद्धौर होकर बाबा धाम देवघर पूजा करने जाते थें। जहां से लौटने के बाद ही वह भोजन करते थें। एक दिन रास्ते में क्यूल नदी में बरसात के कारण बाढ़ आ गई एवं उन्हें नदी पार करने में काफी विलंब हो गया था। निर्धारित समय पर उनकी पूजा नहीं हो सकी फिर भी देवघर पहुंच कर पूजा कर राजा वापस लौटे जिसके कारण उन्हें भोजन करने में भी काफी विलंब हो गया था। उसी रात उन्हें बाबा भोलेनाथ स्वप्नन में आए और कहा कि तुम्हें अब देवघर आकर मेरी पूजा करने में काफी कष्ट उठाना पड़ता हैं। इसलिए तुम्हारे निकट ही शीघ्र अवतरित हो जाऊंगा। कुछ दिनों के बाद धनवे गांव के दक्षिण भाग में मैनमा डोभ एक छोटा सा वही यार पड़ता हैं। इसी बहियार के एक गड्ढे से एक कुम्हार मिट्टी का बर्तन बनाने के लिए कुदाल से मिट्टी का खुदाई कर रहा था। कि अचानक कुदाल के पत्थर से टकराने की आवाज आई। तभी कुम्हार उसे खोदा तो उस स्थान पर शिवलिंग दिखाई पड़ा। जिसे निकालने का प्रयास के बाद भी शिवलिंग नहीं निकाल सकें। दूसरे दिन की सुबह ही गर्भ गृह कि कुछ दूरी पर स्थानीय लोगों को शिव मंदिर दिखाई पड़ा। बाबा धनेश्वर नाथ की सच्ची भक्ति करने वाले भक्तों की मन्नतें पूरी होती हैं। ग्रामीण महादेव सिमरिया रंजय के सरपंच कैदार प्रसाद सिंह, मुकेश सिंह, सुबोध सिंह, अनिल सिंह, चंदन तिवारी आदि ने बताया कि सावन माह में इनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना होती हैं। प्रत्येक दिन बाबा का सिंगार पूजा बड़े ही भव्य तरीके से किया जाता हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें