DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › जमुई › जमुई: सदर अस्पताल में रोस्टर के अनुसार चिकित्सक कार्य करें
जमुई

जमुई: सदर अस्पताल में रोस्टर के अनुसार चिकित्सक कार्य करें

हिन्दुस्तान टीम,जमुईPublished By: Newswrap
Fri, 09 Jul 2021 06:01 PM
जमुई: सदर अस्पताल में रोस्टर के अनुसार चिकित्सक कार्य करें

जमुई। नगर संवादाता

सिविल सर्जन डा. अजय कुमार भारती ने शुक्रवार दोपहर सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएस ने अस्पताल के पूछताछ केंद्र, नियंत्रण कक्ष, आपातकालीन कक्ष, महिला एवं पुरुष ओपीडी, केंद्रीय भोजन घर, महामारी वार्ड, कोविड जांच केंद्र, टीकाकरण केंद्र, प्रसव कक्ष, शल्य कक्ष, विशेष शिशु नवजात इकाई केंद्र शिशु केयर सेंटर, विभिन्न जांच केंद्र, रक्त अधिकोष केंद्र, यक्ष्मा केंद्र सहित भर्ती वार्ड का निरीक्षण किया।

इस दौरान सदर अस्पताल की सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। साथ ही चिकित्सकों को रोस्टर के अनुसार कार्य करने को कहा गया। बताया कि उपलब्ध संसाधन के आधार पर अस्पताल बेहतर तरीके से मरीजों की सेवा कर रहा है, लेकिन इसे और अच्छा करने की जरूरत है। यह सबों की सहभागिता से ही संभव है। सरकार द्वारा अधिकांश संसाधन उपलब्ध कराया गया है। हम लोगों को इसके बेहतर संचालन करने की जरूरत है। मौके पर स्वास्थ प्रबंधक रमेश कुमार पांडेय, मो शमीम अख्तर सहित अन्य चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

डेंगू से बचने के लिए किया जा रहा जागरूक

जमुई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्तमान जुलाई माह को डेंगूरोधी माह घोषित किया गया है। इस दौरान इससे बचने को लेकर स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कोविड-19 निर्देश के तहत हो रहे कार्य की जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद ने बताया कि यह संक्रमित एडिस मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर दिन में ही काटता है। इसके काटने के बाद तेज बुखार, जोड़ों और मांस पेशी में दर्द की शिकायत होती है। अगर किसी व्यक्ति को ऐसा लक्षण दिखाई पड़े तो तुरंत ही नजदीक के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज को लेकर जाएं। उन्होंने बताया कि इसके मच्छर पानी में पनपते हैं। इसे लेकर पानी की बोतल एवं टंकी को ढक कर रखें। घर में कहीं भी खुले वस्तुओं में पानी जमा ना होने दें। कम से कम सप्ताह में एक बार पानी जमा वाले स्थानों को साफ करें। मच्छरदानी लगाकर सोए, घर के खिड़की एवं दरवाजों से मच्छर के आने पर रोक लगाएं, हो सके तो खिड़की में जाली लगा दे। सरकार के द्वारा वर्तमान जुलाई माह को डेंगू रोधी माह घोषित किया गया है। इसे लेकर क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा घर-घर जाकर बचाव एवं सलाह दिया जा रहा है।

संबंधित खबरें