ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुईकड़ी सुरक्षा व स्वच्छता के बीच शुरू हुई सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं

कड़ी सुरक्षा व स्वच्छता के बीच शुरू हुई सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं की परीक्षाएं बुधवार से शुरू हुईं कड़ी सुरक्षा व स्वच्छता के बीच शुरू हुई । केंद्राधीक्षक (सीएस)...

कड़ी सुरक्षा व स्वच्छता के बीच शुरू हुई सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,जमुईThu, 22 Feb 2024 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

झाझा । निज संवाददाता
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं की परीक्षाएं बुधवार से शुरू हुईं कड़ी सुरक्षा व स्वच्छता के बीच शुरू हुई । केंद्राधीक्षक (सीएस) विष्णु कु.शर्मा से मिली जानकारीनुसार सारडॉनिक्स स्थित एग्जाम सेंटर सं.844099 पर केंद्रीय विद्यालय झाझा,विनोबा भावे पब्लिक स्कूल गिद्धौर तथा जवाहर नवोदय विद्यालय बरहट के दसवीं बोर्ड के कुल 336 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इनमें 240 छात्र एवं 96 छात्राएं शामिल हैं। वैसे बकौल सीएस,पहले दिन की परीक्षा में कुल 34 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। डिप्टी सीएस ओमप्रकाश गुप्ता एवं एग्जाम कंट्रोलर पार्थ चटर्जी ने बताया कि परीक्षा की स्वच्छता एवं समुचित निगहबानी के नजरिए से प्रत्येक रूम में 24 परीक्षार्थियों की दर से कुल 14 कमरों में सीटिंग व्यवस्था की गई है। बता दें कि सारडॉनिक्स स्थित सेंटर पर ही बीते सोमवार से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी चल रही हैं जिसमें कुल 62 परीक्षार्थी शामिल हैं। स्कूल प्रशासन के अनुरोध पर जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराए जाने को ले निदेशक ई.एम.अख्तर ने जमुई के डीएम एवं एसपी का आभार प्रकट किया है। सीएस ने बताया कि सीबीएसई के दिशा निर्देशों एवं जिला प्रशासन की मॉनिटरिंग के तहत हो रहे उक्त एग्जाम में पारदर्शिता एवं कदाचारमुक्त स्वच्छता सुनिश्चित करने को ले कई तरह के कदम उठाए गए हैं। परीक्षा की निगरानी को उक्त तीनों स्कूलों के उन विषयों वाले दो-दो वीक्षक,जिन विषयों का एग्जाम उस दिन नहीं हो,को रोटेशन के आधार पर प्रतिनियुक्त किया गया है। इनके अलावा सीएस एवं डिप्टी सीएस भी रूटीन निगरानी को ले सतत तौर पर राउंड लगा रहे बताए गए।

परीक्षा की स्वच्छता को सीबीएसई के निर्देश पर हर बिंदु पर बरती जा रही है सतर्कता

इस बार के इम्तिहानों के क्रम में सारडॉनिक्स स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा की स्वच्छता सुनिश्चित करने को उठाए गए बहुआयामी कदमों की जानकारी देते हुए सीएस डिप्टी सीएस ने बताया कि प्रश्न पत्रों की पाकेट की सील को पहले जियो टैग करके बोर्डेको भेजा जाना है। फिर,प्रश्न पत्र के पॉकेट को खोलते वक्त दो परीक्षार्थियों को स्वतंत्र गवाह के बतौर भी रखने का निर्देश है। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड तथा पेन,पेंसिल व पानी की पारदर्शी बोतल के अलावा अन्य कुछ भी अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थियों को सुबह 9 से 10 बजे के बीच ही केंद्र में प्रवेश कर जाना है,पूर्वाह्न दस बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं है। बताया कि बोर्ड के उक्त सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें