Bill will be okay otherwise action will be done - बिल करें ठीक, नहीं तो होगी कार्रवाई DA Image
18 नबम्बर, 2019|10:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिल करें ठीक, नहीं तो होगी कार्रवाई

जमुई जिले में बिजली विभाग राजस्व वसूली में पूरी तरह फिसड्डी साबित हो रही है। सूबे में वसूली के मामले में यह जिला 31 वां स्थान पर है। बिजली विभाग के प्रबंध निदेशक आर लक्ष्मण, जीएम रेवेन्यूअरविन्द कुमार ने वीडियो क्रांफेंसिंग के माध्यम से बिजली बिल वसूली कार्य की समीक्षा की।

बिजली बिल वसूली में काफी पीछे रहने के कारण विभाग के स्थानीय अधिकारियों को फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह 12 करोड़ रुपये की जिले में बिजली खपत हो रही है। लेकिन वसूली प्रत्येक माह महज 4 करोड़ 17 लाख रुपये है जो लक्ष्य से काफी पीछे है। प्रबंध निदेशक ने कम से कम प्रत्येक माह 70 फीसदी से अधिक बिजली बिल की वसूली करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि किसी भी हाल में अपने टारगेट पूरा करें। टारगेट पूरा नहीं होने पर अधिकारी पर होगी कार्रवाई। विडियो क्रांफेंसिंग के दौरान निर्देशक ने कहा कि जो उपभोक्ता लगातार दो माह तक बिजली बिल जमा नहीं करता है ऐसे लोगों का लाईन तुरंत काटे। सभी उपभोक्ता से हर महीना बिजली बिल लेना है। किसी भी तरह की मरसी बिल के संबंध में उपभोक्ताओं से नहीं किया जाएगा।

पूंजीपति व दबंग लोगों के पास बिजली बिल बकाया है वैसे उपभोक्ताओं का सबसे पहले लाइन को डिस्कनेक्ट करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में 5 हजार से अधिक बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं का लाइन डिसकनेक्ट करें। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 3 हजार से अधिक बकाया रखने वाले उपभोक्ताओं का लाइन डिस्कनेक्ट कर इसकी रिर्पोर्ट ऑनलाइन प्रत्येक दिन उपलब्ध कराएं।

मीटर लगाने पर दिया गया बल : प्रबंध निदेशक ने सभी प्रखंडों में मीटर लगाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हर हाल में प्रत्येक प्रखंड में 1000 हजार मीटर हर माह में लगाने का टारगेट दिया गया है। यह टारगेट हर हाल में पूरा किया जाना है। जिस प्रखंड में टारगेट पूरा नहीं होगा उस जेई को जबाव देना होगा। उन्होंने कहा कि मीटर घर के बाहर लगाने पर जोर दिया गया। जिस गांव से रेभेन्यू कम आता है उस गांव के रसूक बाले लोगों का बिजली डिस्कनेक्ट किया जाएगा। कार्यपालक अभियंता सुबोध कुमार ने बताया कि मीटर लगाने के नाम पर कोई भी पैसे की मांग करता है तो उसे पैसे नहीं दें और उनको जानकारी दें।

बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ करें कार्रवाई : प्रबंध निदेशक ने कहा कि बिजली चोरी पर पूरी तरह रोक लगाए। बिजली चोरी के खिलाफ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित अभियान चलाए। किसी भी हाल में बिजली चोरी बर्दास्त नहीं होगी। जो लोग बिजली की चोरी कर रहे है उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएं और जुर्माना लगाए। निदेशक ने कहा कि पूरे जिले में बिजली आपूर्ति में भी सुधार लाएं। इस मौके पर कार्यपालक अभियंता सुबोध कुमार, जमुई एसडीओ अमित कुमार, झाझा एसडीओ राकेश दुबे, सिकंदरा एसडीओ समर कुमार, जेई नरेश कमार, अभिषेक भट्टाचार्य, निरज कुमार, दीपक कुमार, राजीव कुमार, आलोक कुमार सहित उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bill will be okay otherwise action will be done