ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार जमुईबीड़ी मजदूरों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

बीड़ी मजदूरों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

अब बीड़ी मजदूरों को भी आयुष्मान योजना का लाभ मिल सकेगा। केंद्र सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना के बीड़ी मजदूरों को लाभ मिलने वाला है। केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के बिहार...

बीड़ी मजदूरों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,जमुईWed, 29 Jul 2020 04:34 AM
ऐप पर पढ़ें

अब बीड़ी मजदूरों को भी आयुष्मान योजना का लाभ मिल सकेगा। केंद्र सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना के बीड़ी मजदूरों को लाभ मिलने वाला है। केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के बिहार स्थित उच्चाधिकारियों से मिले जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के स्तर पर इस तरह का प्लान प्रक्रिया में है।

विभागीय आलाधिकारी ने नाम गोपनीयता की शर्त्त पर इस तथ्य को स्वीकारते हुए यह भी बताया कि बीते दिनों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई विभागीय मीटिंग में केंद्र सरकार के विभागीय डीजी ने उक्त बावत सरकार के प्लान की जानकारी दी थी। वैसे उक्त उच्च पदस्थ आधिकारिक सूत्र की मानें तो सिर्फ बीड़ी मजदूर ही नहीं अपितु केंद्र सरकार की योजना अपनी उक्त महत्वाकांक्षी योजना का लाभ बीड़ी मजदूर समेत असंगठित क्षेत्र के तमाम मजदूरों को ही नसीब कराने की है। हालांकि,उक्त अधिकारी का कहना था कि फिलहाल उक्त प्लान पर सरकार की अंतिम मुहर नहीं लगी है।

जमुई जिले के लाखों मजदूरों को मिल पाएगा बड़ा लाभ

यदि सरकार का उक्त प्लान अमली जामा पहनता है तो खासकर बीड़ी मजदूर बहुल जमुई जिले को इसका बड़ा लाभ मिलेगा हां के हर इलाके में बीड़ी निर्माण का कार्य कुटीर उद्योग के बतौर पसरा-फैला है। बता दें कि बीड़ी मजदूरों के झाझा स्थित स्थैतिक चल चिकित्सालय के मेडिकल ऑफिसर डॉ.सत्येंद्र कुमार के अनुसार वर्त्तमान में जमुई जिले में मोटे तौर पर 1.8 लाख बीड़ी श्रमिक हैं।

हालांकि मजदूर संगठन बीड़ी मजदूरों की संख्या करीब 2.5 लाख होने का दावा करते रहे हैं। बतान की जरूरत नहीं कि उक्त मजदूरी के मद्देनजर बड़ी तदाद में मजदूरों के परिवारबीमारी से भी ग्रसित होते रहे हैं जिनके समुचित इलाज की फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं है। सरकार का उक्त प्लान प्रभावी हो जाने से जिले के ये लाखों मजदूर उनके परिवार भी आयुष्मान योजना के तहत बड़े व बेहतर अस्पतालों में अपना इलाज कराने में सक्षम हो पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें