ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार जहानाबादहवन एवं भंडारे के साथ सीताराम महायज्ञ का हुआ समापन

हवन एवं भंडारे के साथ सीताराम महायज्ञ का हुआ समापन

हुलासगंज, निज संवाददातादिन में हवन कार्यक्रम के बाद स्वामी प्रभंजनानंद शरण जी महाराज के सानिध्य में प्रवचन के साथ ही समापन कर दिया...

हवन एवं भंडारे के साथ सीताराम महायज्ञ का हुआ समापन
default image
हिन्दुस्तान टीम,जहानाबादSat, 15 Jun 2024 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

हुलासगंज, निज संवाददाता
प्रखंड के तीरा पंचायत के बनवरिया गांव में आयोजित सीताराम महायज्ञ का शनिवार को हवन एवं भंडारे के साथ समापन कर दिया गया ।बड़ी संख्या में यज्ञ में भाग ले रहे ग्रामीण यजमानों ने हवन में भाग लिया। दिन में हवन कार्यक्रम के बाद स्वामी प्रभंजनानंद शरण जी महाराज के सानिध्य में प्रवचन के साथ ही समापन कर दिया गया। इसके बाद भंडारे का कार्यक्रम शुरू किया गया। अंतिम दिन पूर्व सांसद डॉक्टर जगदीश शर्मा ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

हवन की महत्ता के संबंध में स्वामी प्रभंजनानंद शरण जी ने बताया कि हवन की प्रक्रिया सनातन धर्म में आवश्यक है। इसके पीछे वैदिक एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी है। हवन वातावरण को शुद्ध करने में अहम भूमिका निभाता है। हवन कराने से पवित्रता बनी रहती है। इससे आसपास मौजूद नाकारत्मक ऊर्जा समाप्त होती है। साथ ही वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। हवन कराने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद आपके परिवार पर बना रहता है। हवन करने से पहले स्वच्छता का ध्यान रखा जाना जरूरी है। भंडारे में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया तथा भंडारे को सफल बनाने में ग्रामीणों के अलावा इलाके के लोगों के साथ साथ योगेश्वर नाथ धाम ट्रस्ट के लोगों द्वारा काफी तत्परता से पुरा किया जा रहा है।

फोटो-15 जून जेहाना-18

कैप्शन-हुलासगंज के बनबरिया गांव में आयोजित महायज्ञ में हवन करते श्रद्धालु।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।