ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरग्रामीण चिकित्सकों को कालाजार पहचान के लिए ट्रेनिंग शुरू

ग्रामीण चिकित्सकों को कालाजार पहचान के लिए ट्रेनिंग शुरू

महुआ , हाजीपुर, लालगंज एवं वैशाली पीएचसी में दिया गया प्रशिक्षण वैशाली जिले में कालाजार फिर से पांव नहीं पसारे, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग के जिला वेक्टर बॉर्न डिजिज नियंत्रण...

ग्रामीण चिकित्सकों को कालाजार पहचान के लिए ट्रेनिंग शुरू
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरMon, 13 Dec 2021 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। एक प्रतिनिधि

वैशाली जिले में कालाजार फिर से पांव नहीं पसारे, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग के जिला वेक्टर बॉर्न डिजिज नियंत्रण इकाई की ओर से कालाजार रोग के लक्षण की पहचान व बचाव के लिए ग्रामीण चिकित्सकों के लिए प्रशिक्षण शुरू किया गया है।

सोमवार को महुआ प्रखंड, हाजीपुर, लालगंज एवं वैशाली पीएचसी में ग्रामीण चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया। महुआ में प्रशिक्षक के रूप में केटीएस संतोष कुमार, हाजीपुर पीएचसी में केटीएस ऋषि कपूर, लालगंज में जिला वेक्टर बॉर्न डिजिज नियंत्रण कार्यक्रम के सलाहकार धीरेन्द्र कुमार एवं वैशाली प्रखंड में वेक्टर बॉर्न डिजिज नियंत्रण पदाधिकारी प्रीति कुमारी ने ग्रामीण चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया।

जिला वेक्टर बॉर्न डिजिज नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि ग्रामीण चिकित्सकों को प्रशिक्षण में कालाजार के लक्षण बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। प्रशिक्षण बाद ग्रामीण चिकित्सक अपने क्लीनिक में कालाजार के लक्षण सामने आने पर नजदीकी पीएचसी में जांच कराने में सहयोग करेंगे। पीएचसी में कालाजार लक्षण वाले व्यक्तियों का आरके-39 नामक कीट से जांच की जाएगी। कालाजार पाए जाने पर उनका इलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में जनवरी से अब तक 22 कालाजार रोगियों का सफल इलाज हुआ है। कालाजार रोगियों को इलाज के दौरान मुख्यमंत्री कालाजार योजना से 6600 रुपये एवं केन्द्र सरकार से 500 रुपये अर्थात कुल 7100 रुपये दिया गया है। उन्होंने बताया कि कालाजार के रोकथाम के लिए कालाजार प्रभावित गांव एवं नगर निकाय के वार्डों में सिंथेटिक पाराथराइड नामक दवा का छिड़काव कराया गया है।

फोटो-हाजीपुर-03- महुआ अस्पताल में कालाजार रोकथाम के लिए आयोजित प्रशिक्षण में शामिल ग्रामीण चिकित्सक।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें