Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार हाजीपुरतीसरी लहर : पटना के पूर्व सीएस प्रशिक्षण लेने जाएंगे लंदन

तीसरी लहर : पटना के पूर्व सीएस प्रशिक्षण लेने जाएंगे लंदन

हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरNewswrap
Fri, 03 Dec 2021 03:01 AM
तीसरी लहर : पटना के पूर्व सीएस प्रशिक्षण लेने जाएंगे लंदन

बिदुपुर। संवाद सूत्र

कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारी में सरकार जुट गई है। इसी की तैयारी के मद्देनजर बिदुपुर के शीतलपुर चकमैगर निवासी एवं पटना के रिटायर्ड सिविल सर्जन डॉ गिरीन्द्र शेखर सिंह को लंदन भेजने की तैयारी बिहार सरकार और यूनिसेफ ने लिया है। वे 5 दिसम्बर को कोरोना की तीसरी लहर को लेकर होने वाले प्रशिक्षण में भाग लेने लंदन जाएंगे। डॉ सिंह लंदन में ट्रेनिंग के लिए जाने की तैयारी में जुट गए हैं।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार और यूनिसेफ काफी संजीदा है। इसको लेकर लंदन में होने वाले 05 दिवसीय प्रशिक्षण और कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए डॉ गिरीन्द्र सिंह को चयनित किया गया है। स्वास्थ्य महकमे से मिली जानकारी के अनुसार तीसरी लहर काफी खतरनाक हो सकती है। खासकर बच्चों पर इसका काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसी परिस्थिति में प्रभावित बच्चों और अन्य लोगों का इलाज कैसे होगा। किस तरह से होगा, कौन सी दवा देनी चाहिए, किस तरह की टीका लगना चाहिए, इलाज के क्रम में किस स्टेज में दवा का कौन सा पैकेज चलेगा। प्रभावित लोगों पर और दूसरे क्या-क्या साइड इफेक्ट होगा तथा इससे कैसे निबटा जाएगा। इन्हीं सब मुद्दों पर मंथन के लिए यूनिसेफ, चाइल्ड लाइन और बिहार सरकार के वरीय अधिकारियों के साथ पिछले दिनों बैठक हुई। दुनिया के विशेषज्ञों और यूनिसेफ की ओर से आयोजित लंदन में होने वाले प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए बिहार से डॉ गिरीन्द्र शेखर सिंह को भेजने का निर्णय लिया गया। इस संबंध में चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर स्मिथ पिटर्सन ने बताया कि कोरोना की पिछली दोनों लहर में डॉ सिंह अपने क्लिनिक में लगातार कोरोना मरीजों का साहस पूर्वक इलाज करते रहे।

अनगिनत कोरोना मरीजों को रिकवरी की थी

इस दौरान उन्होंने अनगिनत कोरोना मरीजों को रिकवरी भी दी। डॉ गिरीन्द्र सिंह अनुभवी चिकित्सक तो हैं ही साथ-साथ साहस पूर्वक कोरोना मरीजों के इलाज से जूझने में अव्वल रहे हैं। पूर्व सीएस डॉ सिंह ने इस संबंध में बताया कि दस दिसम्बर 2021 से 15 दिसम्बर 2021 तक लंदन के सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल पेडिएट्रिक न्यूरोलॉजी एंड सर्जरी, एमिलिना लंदन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, ग्रेट आरमोंन स्ट्रीट हॉस्पिटल फ़ॉर चिल्ड्रेन एव बर्मिंघम चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में यूनिसेफ एव विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बिहार के विभिन्न चिकित्सकों को करेंगे ट्रेंड

वहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद डॉ सिंह बिहार के विभिन्न चिकित्सकों को इसके लिए ट्रेंड करेंगे। डॉ सिंह ने बताया कि 05 दिसम्बर से 27 दिसम्बर तक लंदन प्रवास के बाद बिहार में तीसरी लहर से लड़ने की कवायद तेज हो जाएगी। लंदन जाने की तैयारी के संबंध में उन्होंने कहा कि पिछले दिनों कोरोना प्रभावित मरीजों का मैंने इलाज किया था उनका डाटा तैयार कर रहा हूं। कितने कोरोना मरीजों का इलाज किया। किस मरीज पर किन-किन दवाओं का प्रयोग किया। किस स्टेज में किस दवा का प्रभाव रहा आदि बिंदुओं पर डाटा ले जाने की तैयारी की जा रही है।

epaper

संबंधित खबरें