ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरजिले में आधी-अधूरी तैयारी के बीच स्पेशल समर कैंप शुरू

जिले में आधी-अधूरी तैयारी के बीच स्पेशल समर कैंप शुरू

सरकारी स्कूलों के कक्षा छह और सात के बच्चों के लिए लगा स्पेशल समर कैंप कई स्कूलों में पहले दिन कैम्प शुरू नहीं हो सका, 893 केन्द्र कर दिए गए हैं प्रारंभ प्रथम संस्था के सहयोग से आयोजित समर कैंप में...

जिले में आधी-अधूरी तैयारी के बीच स्पेशल समर कैंप शुरू
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरFri, 02 Jun 2023 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। संवाद सूत्र

जिले के सरकारी स्कूलों के कक्षा 6 और 7 के कमजोर बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी वरदान साबित होने वाली है। ऐसे स्कूली बच्चों के लिए गुरुवार को शिक्षा विभाग की ओर से स्पेशल समर कैंप का शुभारंभ किया गया। हालांकि इसकी तैयारी आधी अधूरी दिखी। कई स्कूलों में पहले दिन कैम्प शुरू नहीं हो सका। जिले भर में 893 केन्द्र प्रारंभ कर दिए गए हैं। जिसमें कुल 8630 छात्र लाभान्वित होंगे। प्रथम संस्था के सहयोग से आयोजित समर कैंप का उद्घाटन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा राजन कुमार गिरि ने हाजीपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय चौक एवं मध्य विद्यालय रामभद्र हाजीपुर में दो समर कैम्प का फीता काटकर किया।

दूसरी ओर डायट हाजीपुर स्थित मध्य विद्यालय में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शिवकुमार सिंह, एआईई प्रभारी सत्यम् कुमार एवं प्रथम संस्था के जिला समन्वयक विनिता कुमारी ने संयुक्त रूप से उ‌द्घाटन किया। जिला शिक्षा विभाग के शिक्षक शिक्षा प्रभारी गोपीनन्द झा ने बताया कि पातेपुर में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुरेश प्रसाद, महनार में बीईओ अहिल्या कुमारी सहित अन्य प्रखंड में वहां के बीईओ ने कई समर कैम्प का शुभारंभ किया। इस दौरान कुल 32 जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा समर कैंप का निरीक्षण किया गया। संभाग प्रभारी एआईई सत्यम् कुमार ने बताया कि जिले भर में 893 केन्द्र प्रारंभ कर दिए हैं, जिसमें कुल 8630 छात्र लाभान्वित होंगे। यह संख्या दूसरे दिन बढ़ेगी। विदित है कि जिलाभर में कक्षा 6 और 7 के कुल 964 सरकारी स्कूल हैं।

स्कूलों से मंगवाई गई बच्चों की सूची

समर कैंप को लेकर प्रथम संस्था के स्वयं सेवकों ने प्रथम दिन कई स्कूलों से ऐसे बच्चों की सूची ली है, जो कक्षा 6 और 7 में पढ़ाई में कमजोर हैं। हालांकि जिनकी सूची ली गई उन बच्चों की कैम्प में भागीदारी नहीं हो सकी। सम्भवतः इन बच्चों का कैम्प दूसरे दिन से शुरू होगा। गर्ल्स मिडिल स्कूल हथसारगंज के प्रधानाध्यापक संजय कुमार ने बताया कि कक्षा 6 और 7 के 15 बच्चों की सूची प्रथम संस्था के स्वयं सेवक ले गए हैं, लेकिन इन बच्चों का कैम्प शुरू नहीं हो सका है। इसी तरह आदर्श मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक संजय कुमार एवं तेरसिया मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बताया कि इच्छा थी कि स्कूल में ही समर कैंप का आयोजन होता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बच्चों की सूची मंगवाई गई थी, जिसे दे दिया गया है।

प्रतिदिन दो घंटे विशेष शिक्षा दी जाएगी

समर कैंप में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शैक्षणिक सत्र 2023-24 के कक्षा छह और सात के कमजोर बच्चे भाषा और गणित में दक्षता प्राप्त करेंगे। यह समर कैंप गांव-टोला स्तर पर 30 जून तक संचालित होगा। प्रथम संस्था के सहयोग से शिक्षा विभाग इस समर कैंप का आयोजन कर रहा है। कैम्प में संस्था के प्रशिक्षित स्वयंसेवक के माध्यम से प्रतिदिन 02 घंटे तक विशेष शिक्षा दी जाएगी। प्रत्येक कैंप में 10 से 15 बच्चे शामिल हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें