ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरगैस उपकरणों की नहीं कर रहे जांच, सुरक्षा से खिलवाड़

गैस उपकरणों की नहीं कर रहे जांच, सुरक्षा से खिलवाड़

वैशाली जिले में लगभग 28 एलपीजी गैस एजेंसी के माध्यम से लोगों को रसोई एवं व्यवसायिक गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की व्यवस्था पेट्रोलियम विभाग ने कर रखी है। परन्तु रसोई गैस सिलेंडर एवं अन्य उपकरणों की...

गैस उपकरणों की नहीं कर रहे जांच, सुरक्षा से खिलवाड़
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरWed, 25 Apr 2018 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

वैशाली जिले में लगभग 28 एलपीजी गैस एजेंसी के माध्यम से लोगों को रसोई एवं व्यवसायिक गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की व्यवस्था पेट्रोलियम विभाग ने कर रखी है। परन्तु रसोई गैस सिलेंडर एवं अन्य उपकरणों की सुरक्षा जांच नहीं की जा रही है। शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादातर घरों में रसोई गैस कनेक्शन हैं।

आज के समय में रसोई गैस जितनी जरूरी है, उतनी खतरनाक भी। इस खतरे से गैस उपभोक्ताओं को बचाने के लिए गैस लीक होने एवं सिलेंडर फटने के कारण होने वाले हादसों पर रोक लगाने को लेकर पेट्रोलियम विभाग ने गैस एजेंसी द्वारा जांच को अनिवार्य कर रखा है। बावजूद, गैस एजेंसी द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। सुरक्षा जांच के लिए किसी भी गैस एजेंसी में प्रशिक्षण प्राप्त कर्मी नहीं है।

साधारण कर्मचारियों को मोटा-मोटी जानकारी देकर गैस सुरक्षा की रस्मआदायगी की जा रही है। दो माह में कई घटनाएं हुईं गैस रिसाव कीवैशाली जिले में रसोई गैस के रिसाव से बीते दो माह में पातेपुर, महुआ, राजापाकर, बिदुपुर, गोरौल आदि प्रखंडों में रसोई गैस के रिसाव से सैकड़ों घरों के जलने एवं जानमाल की क्षति हो चुकी है। पातेपुर में बीते माह एक व्यक्ति की मौत गैस से लगी आग में जलने से हो गई तथा कई लोग घायल हो चुके हैं। बावजूद, जिला प्रशासन गैस सुरक्षा जांच के लिए गैस एजेंसियों पर दवाब नहीं बना रहा है। गैस सुरक्षा के लिए ये जानना जरूरीएलपीजी सिलेंडर को हमेशा खड़ा रखें। गैस चूल्हा सिलेंडर से कम से कम छह इंच ऊपर किसी समतल स्थल पर रखें। चूल्हे को ऐसी जगह रखें जहां बाहर से सीधी हवा न लगे। रसोई में गैस सिलेंडर के अलावा किसी अन्य ज्वलनशील वस्तुओं का प्रयोग न करें। चूल्हा जलाते समय पहले माचिस की तीली जलाएं, उसके बाद गैस ऑन करें। भोजन पकाते समय कोई और कार्य न करें, बल्कि चूल्हे के पास मौजूद रहे। हमेशा सूती वस्त्र-एप्रेन पहनकर खाना बनाएं। रात में सोते समय या बाहर जाते समय रेगुलेटर को अवश्य बंद कर दें। गैस की गंध आने पर बिजली का स्विच, लाइटर, माचिस न जलाएं। सभी खिड़की-दरवाजे खोल दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें