ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुर नशामुक्ति दिवस पर शहर से गांव तक जनजागरूकता

नशामुक्ति दिवस पर शहर से गांव तक जनजागरूकता

नशामुक्ति दिवस पर जिला मुख्यायल सहित सभी प्रखंडों और पंचायतों में जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। यह जागरूकता अभियान पूरे एक माह तक चलाया...



नशामुक्ति दिवस पर शहर से गांव तक जनजागरूकता
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरFri, 26 Nov 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। निज संवाददाता

नशामुक्ति दिवस पर जिला मुख्यायल सहित सभी प्रखंडों और पंचायतों में जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। यह जागरूकता अभियान पूरे एक माह तक चलाया जाएगा। गुरुवार को सभी विभागों के पदाधिकारियों और जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के द्वारा समाहरणालय सभागार में सभी विभागों के सरकारी पदाधिकारियों और कर्मचारियों को इसे सफल बनाने और नशापान नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी। नशा मुक्ति अभियान की सफलता एवं वैशाली को नशामुक्त जिला बनाने के लिए व्यापक जागरूकता कार्यक्रम तैयार किया गया है। नशा मुक्ति दिवस पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।

गुरुवार को समाहरणालय में नशा मुक्ति दिवस को सफल बनाने और जन जागरूकता अभियान चलाने की तैयारी को डीएम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय वरीय अधिकारियेां की बैठक हुई। बैठक में डीएम उदिता सिंह और एसपी ने नशामुक्त जिला बनाने पर विभागीय अधिकारियों को जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। डीएम ने विभागीय अधिकारियों को बताया कि नशा मुक्ति दिवस पर पूरे महीने जागरूकता अभियान चलाने का कार्यक्रम तैयार किया गया है। जिले के सभी प्रखंडों और पंचायतों में यह अभियान चलाया जाएगा। जन प्रतिनिधियों को भी इससे जोड़ा जाएगा। नुक्कड़ नाटक, प्रचार-प्रसार, गोष्ठी सहित अन्य प्रकार की गतिविधियां कराई जाएंगी। इसके लिए कार्यक्रम तैयार किया गया है। डीएम ने आम लोगों से इस अभियान में सहयोग कर सफल बनाने की अपील की है। विभिन्न विभागों के लिए जागरूकता का कार्यक्रम बनाया गया है। कार्यक्रम उप विकास आयुक्त के द्वारा विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर बनया गया है।

स्टेडिमय में शपथ समारोह का होगा आयोजन

स्थानीय अक्षयवट स्टेडिमय में नशा मुक्ति दिवस पर सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नशा पान नहीं करने और नशामुक्ति कार्यक्रम को सफल बनाने की शपथ दिलाई जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में जिलेभर के सरकारी पदाधिकारी और कर्मचारी शामिल होकर शपथ लेंगे। इसके अलावा नशामुक्ति दिवस पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

नशामुक्ति दिवस पर निकाली जाएगी रैली

शपथ ग्रहण समारोह के बाद अक्षयवट स्टेडियम से नशामुक्ति अभियान के समर्थन में जागरूकता रैली निकाली जाएगी। रैली में सरकारी पदाधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक और अन्य लोग शामिल होंगे। जिला प्रशासन और आबकारी विभाग के कर्मी रैली की तैयारी में जुट गए हैं। बैठक में डीएम ने कहा कि पूरे एक माह तक चलने वाले जागरूकता कार्यक्रम के लिए विभिन्न विभागों की ओर से अलग-अलग तिथियों को अलग-अलग कार्यक्रम कराए जाने की योजना बनाई गई है। जिविका की ओर से शपथ, रैली, मेंहदी प्रतियोगिता, कैंडलमार्च, रंगोली, संध्या चौपाल, हस्ताक्षर अभियान, मशाल जुलूस, साईकिल रैली निकाली जाएगी। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में निबंधलेखन, वाद-विवाद, स्लोगन, मेंहदी, रंगोली, पेंटिंग प्रतियोगिता के साथ-साथ प्रखंड स्तर पर परिचर्चा, साईकिल रैली, मोटर साईकिल रैली, अभिभावकों और विद्यालय समिति के सदस्यों के साथ संगोष्ठी, घर-घर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा।

इन विभागों की रहेगी भागीदारी

डीएम ने बताया कि जागरूकता अभियान स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस एवं अन्य विभागों के द्वारा भी चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग नशा-पान करने वाले लोगों को नशामुक्ति केन्द्र पर लाएगा और उनका समुचित इलाज करेगा। इसके अतिरिक्त पोस्टर, बैनर, नुक्कड़ नाटक में प्रचार रथ भी जागरूकता लायी जाएगी। इसके अलावा डीएम ने धार्मिक संगठनों एवं जन-प्रतिनिधियों को भी इससे जोड़ने का निदेश दिया। बैठक में डीएम-एसपी के अलावा उपविकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, अपर समाहर्त जितेन्द्र प्रसाद साह, सभी अनुमंडलों के एसडीओ और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अलावा जिला स्तरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें