ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार हाजीपुरमूसलाधार बारिश के बीच शहर से गांव तक बिजली सप्लाई प्रभावित

मूसलाधार बारिश के बीच शहर से गांव तक बिजली सप्लाई प्रभावित

नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (एनबीपीडीसी) नियमित रूप से बिजली सप्लाई को लेकर प्रयारत है, लेकिन हल्की बारिश या हवा चलने पर बिजली सप्लाई प्रभावित हो जाती...

मूसलाधार बारिश के बीच शहर से गांव तक बिजली सप्लाई प्रभावित
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरMon, 01 Aug 2022 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर, एक प्रतिनिधि

नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (एनबीपीडीसी) नियमित रूप से बिजली सप्लाई को लेकर प्रयारत है, लेकिन हल्की बारिश या हवा चलने पर बिजली सप्लाई प्रभावित हो जाती है। शनिवार की रात से बारिश शुरू होने के बाद फीडरों में पॉवर ट्रिपिंग का सिलसिला शुरू हो गया। बारिश शुरू होने के बाद दिग्घी पॉवर सब स्टेशन से जुड़े 11 केवी फीडरों में पॉवर ट्रिपिंग एवं ब्रेक डाउन के कारण बिजली 24 घंटे से अस्त-व्यस्त है। स्थानीय लोगों का कहना है कि शनिवार की रात से लेकर रविवार की शाम तक रुक-रुककर छह-सात घंटे ही बिजली मिली है।

दिग्घी इलेवन केवी फीडर में शनिवार की रात फॉल्ट लगने से रात में बिजली सप्लाई गुल हो गई। बिजली सप्लाई गुल होने के बाद कनीय अभियंता अनिल कुमार के नेतृत्व में राजेश कुमार, राजबल्लभ, दिनेश कुमार, पंकज कुमार को फॉल्ट खोजकर मरम्मत के लिए भेजा गया। फॉल्ट मरम्मत के बाद रविवार को अहले सुबह बिजली सप्लाई बहाल हुई, लेकिन फिर फॉल्ट लगने से फीडर ब्रेक डाउन हो गया, जिसके कारण पुलिस लाइन, जेल, डायट परिसर, सहित कई सरकारी और गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में बिजली गुल रहने से कामकाज प्रभावित हुआ। हालांकि बारिश होने से आमजनों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन बिजली गुल रहने से जलापूर्ति केन्द्रों से पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। बिजली गुल रहने से शहर के दिग्घी पूर्वी, दिग्घी पश्चिमी एवं ग्रामीण इलाकों में बलवा कोआरी, चन्द्रालय, अस्तीपुर, मनुआ, इजरा से लेकर हरौली तक गांवों में घंटों बिजली गुल है। इसी तरह दिग्घी पीएसएस के शुर्भई, एकारा, हिलालपुर 11 केवी फीडर में भी फॉल्ट के कारण बिजली सप्लाई अस्त-व्यस्त हो गई।

कोनहारा 33 केवी ब्रेक-डाउन

फॉल्ट लगने के कारण कोनहारा-33 केवी फीडर एवं पासवान चौक स्थित 04 नंबर फीडर में बार-बार पॉवर ट्रिपिंग के कारण फीडर ब्रेक डाउन हो गया। फीडर के ब्रेक डाउन होने के बाद शहर के एक बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई। कोनहारा-33 केवी फीडर अपराह्न में एक घंटे के भीतर फॉल्ट की मरम्मत कर बिजली सप्लाई बहाल की गई, लेकिन 04 नंबर फीडर में फॉल्ट खोजने में बिजली कामगार लगे थे। इसी तरह राजापाकर 33 केवी फीडर में पॉवर ट्रिपिंग के कारण राजापाकर प्रखंड क्षेत्र में रुक-रुककर बिजली गुल होने से लोग हलकान थे।

छज्जा एवं पेड़ की डाली गिरने से सप्लाई बाधित

सराय पॉवर सब स्टेशन से जुड़े टाउन फीडर, भंटडी-धराहरा फीडर में अररा के समीप तार का छज्जा एवं पेड़ की डाली गिरने से बिजली सप्लाई बाधित हो गई। कनीय विद्युत अभियंता ने बताया कि बिजली सप्लाई को बहाल करने के लिए कामगारों को लगाया गया है लेकिन रुक-रुककर बारिश होने से फॉल्ट मरम्मती में कामगारों को परेशानी हो रही है।

epaper