ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुर शहर की प्रमुख सड़कों से फेज वाइज हटेगा अतिक्रमण

शहर की प्रमुख सड़कों से फेज वाइज हटेगा अतिक्रमण

आए दिन शहर में लगने वाले जाम पर कंट्रोल करने के उद्देश्य से हाजीपुर नगर परिषद ने एक बार फिर शहर की प्रमुख सड़कों पर फेज वाइज...


शहर की प्रमुख सड़कों से फेज वाइज हटेगा अतिक्रमण
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरFri, 26 Nov 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

आए दिन शहर में लगने वाले जाम पर कंट्रोल करने के उद्देश्य से हाजीपुर नगर परिषद ने एक बार फिर शहर की प्रमुख सड़कों पर फेज वाइज ‘अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए नगर परिषद की ओर से बैठककर कार्यक्रम तैयार किया गया है। नगरीय क्षेत्र में माइकिंग के जरिए के अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण हटा लेने की चेतावनी जारी की गई है। नगर परिषद के अधिकारियों और सैरात बंदोबस्ती धारकों के साथ ऑटो स्टैंड संचालकों के साथ नगर परिषद के सभागार में बुधवार की शाम कार्यपालक अधिकारी ने बैठक की और अतिक्रमण हटाने का विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय ले लिया। हालांकि अभियान सफल तभी होगा जब अतिक्रमण हटाए जाने के बाद भी अतिक्रमणकारी कब्जा न जमाएं। प्रस्तुत है रिपोर्ट...।

हाजीपुर। निज संवाददाता

नगर की मुख्य सड़कों पर भीषण जाम और अतिक्रमण से मुक्ति के लिए ऑटो स्टैंड संचालकों के साथ नगर परिषद के सभागार में बुधवार की शाम कार्यपालक अधिकारी ने बैठककर अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया। बैठक के बाद नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. प्रेरणा सिंह ने बताया कि नगर की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने और जाम की समस्या के निदान के लिए नगर क्षेत्र में व्यापक स्तर पर कड़ाई के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी। नगर परिषद के नालों और सड़कों पर अस्थायी दुकानों को हटा दिया जाएगा। वहां से सामान भी जब्तकर लिया जाएगा। चिह्नित अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध फाइन कर चलान काटा जाएगा।

हाजीपुर नगर क्षेत्र में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर परिषद कार्यालय में बुधवार को अपर एसडीओ सह कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. प्रेरणा सिंह की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में नगर प्रबंधक, टैक्स दरोगा, टेक्स्ट तहसीलदार, जमादार और कनीय अभियंता के साथ-साथ त्रि-मूर्ति चौक ऑटो स्टैंड, गांधी चौक ऑटो स्टैंड, पासवान चौक ऑटो स्टैंड एवं स्टेशन रोड सब्जी मंडी के बंदोबस्ती को संचालित कर रहे एजेंसी के कर्मी शामिल हुए। टैक्स दारोगा एवं टैक्स कलेक्टर उसको प्रतिदिन नगर क्षेत्र में भ्रमण सील रहकर ठेला, खोमचा एवं अस्थाई अतिक्रमण करने वाले दुकानों पर कार्रवाई करने निर्देश दिया गया। इसके अलावा अतिक्रमण की समस्या की समाप्ति के लिए नगर परिषद की ओर से जल्द ही अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया।

ऑटो और गाड़ियों को स्टैंड में लगवाने का निर्देश

बंदोबस्त सेरातों के मालिकों को निर्देशित किया गया, सभी ऑटो एवं ई-रिक्शा का टेंपो स्टैंड के अंदर ही लगाना सुनिश्चित कराएं। चेतावनी भी दी गई कि रोड पर ऑटो और गाड़ियां लगने पर दंडनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बैठक के उपरांत नगर के गांधी चौक त्रिमूर्ति चौक कचहरी रोड एवं स्टेशन रोड पर नगर परिषद द्वारा माइकिंग कराई गई। स्टैंड से बाहर ऑटो और गाड़ी खड़ी रहने पर गाड़ी चालकों और स्टैंड के संचालकों के विरुद्ध फाइन की कार्रवाई की जाएगी।

नगर की सभी सड़कों को मूल स्वरूप में लाएंगे

बैठक में अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ नगर की सभी मुख्य सड़कों को मूल स्वरूप में लाने का निर्णय किया गया। अतिक्रमण के कारण नगर की सड़कें काफी सिमट गई है। इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। सड़कों को अतिक्रमणमुक्त कराकर मूल स्वरूप में लाने का की योजना पर विचार-विमर्श किया गया। इसके लिए सभी सड़कें और चौक-चौराहों को चिह्नित करने का भी निर्णय लिया गया।

इन स्थानों पर हर दिन लगता है जाम, राहगीर परेशान

नगर के सुभाष चौक से राजेन्द्र चौक और गांधी चौक तक हरदिन हर घंटे-दो घंटे के अंतराल में जाम लग जाता है। जाम में एंबुलेंस के अलावा स्कूली बच्चे, कोर्ट-कचहरी जाने वाले लोग के साथ-साथ दूर-दराज से मार्केटिंग करने आए लोग, राहगीरों को घंटों फंसे रहना पड़ता है। इन जगहों पर यातायात पुलिस किंग कर्त्वय विमूढ़ की स्थति में नजर आती है। जाम में यूं कहें कि कभी-कभी लोग कराह उठते हैं।

यादव चौक और डाकबंगला रोड का भी हाल-बेहाल

नगर के डाकबंगला रोड, यादव चौक से लेकर रामबालक चौक तक भी राहगीरों को जाम का संकट झेलना पड़ता है। सुबह से शाम तक इस सड़क पर पैदल चलना मुश्किल हो जाता है। रामबालक चौक के पास कोचिंग मंडी होने के कारण इस सड़क पर अहले सुबह से दोपहर तक छात्र-छात्राओं का आना-जाना जारी रहता है। दिन में ट्रैफिक बढ़ने पर परेशानी और अधिक बढ़ जाती है। दो होमगार्ड के सहारे इस सड़क यातयाता व्यवस्था संचालित की जाती है। जो बहुत कारगर नहीं हो पाती है।

गांधी चौक पर लगती है सब्जी मंडी

नगर के गांधी चौक पर शाम में पैदल चलना भी दूभर हो जाता है। दिन में भी गांधी चौक और अस्पताल रोड में रह-रहकर जाम लगता रहता है। शाम के बाद सड़कों पर सब्जी की अस्थायी दुकानें सज जाती है। ऐसी स्थिति में अस्पताल में आने-वाले मरीजों का एंबुलेंस भी काफी समय तक फंसा रहता है। सड़क जाम की स्थिति में यातायात पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है। नगर परिषद अतिक्रमण हटाओ अभियान सेकेंड फेज में नगर के अनवपरपुर से गांधी चौक तक चलाने का निर्णय लिया है। इसके पूर्व पिछले माह में नगर के रामाशीष चौक से अनवरपुर चौक तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था।

.

मुख्य सड़कों की फ्लैंक और नाले हैं अतिक्रमित

हाजीपुर। निज संवाददाता

नगर के सुभाष चौक, संस्कृत कॉलेज के पास, राजेन्द्र चौक, कचहरी रोड, गांधी चौक, गुदरी बाजार रोड सहित नगर की लगभग सभी प्रमुख व्यवस्तम सड़क और बाजार में नगर परिषद के नालों पर अस्थायी दुकान कंकरीट दुकानें बना ली गई है। इस तरह से नगर परिषद के नालों पर पूरी तरह अतिक्रमण करने के बाद दुकानदारों ने मुख्य सड़कों तक अतिक्रमण कर लिया है। हर दिन लगने वाले जाम का मुख्य कारण नालों और सड़कों का अतिक्रमण है। नाले वाले फ्लैंक के अतिक्रमण के कारण आम लोगों को सड़क के किनारे पैदल चलने तक की जगह नहीं बच पाती है। इतना ही नहीं जगह की कमी के कारण समानों की खरीदारी करने वाले लोग सड़कों पर बाइक और चार पहिया गाड़ियां खड़ी कर देते हैं। जिसके कारण परेशानी बढ़ जाती है। आम लोगों का कहना है कि नगर परिषद की चुप्पी के कारण अतिक्रमण का जाल फैलता जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें