ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार हाजीपुरबढ़ती जा रही बिजली की खपत, फ्यूज कॉल कंट्रोल रूम अलर्ट

बढ़ती जा रही बिजली की खपत, फ्यूज कॉल कंट्रोल रूम अलर्ट

प्रचंड गर्मी में इजाफा के कारण लगातार बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। स्थानीय दिग्घी स्थित 132-33 केवी ग्रिड उपकेन्द्र से जुड़े पावर सब स्टेशनों में बिजली की...

बढ़ती जा रही बिजली की खपत, फ्यूज कॉल कंट्रोल रूम अलर्ट
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरMon, 27 May 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर, एक प्रतिनिधि
प्रचंड गर्मी में इजाफा के कारण लगातार बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। स्थानीय दिग्घी स्थित 132-33 केवी ग्रिड उपकेन्द्र से जुड़े पावर सब स्टेशनों में बिजली की मांग 15 से 16 मेगावाट पहुंच गई है। सोमवार को ग्रिड के सहायक कार्यपालक अभियंता धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि दिन में 14 से 15 मेगावाट तो पीक आवर में खपत 16 मेगावाट तक पहुंच जाती है। बिजली की खपत बढ़ने का सीधा असर विद्युत उपकरणों पर पड़ रहा है। अधिक लोड के कारण शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में स्थापित ट्रांसफार्मर, कनेक्शन बॉक्स, केबल जलने की घटना में इजाफा हुआ है। फ्यूज कॉल की शिकायते दोगुनी हो गई है। पीक आवर से लेकर देर रात में बिजली की खपत अधिक बढ़ने से फ्यूज जलने ने आवासीय परिसरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में बिजली गुल हो जा रही है, जिससे लोग हलकान हैं। साधन संपन्न उपभोक्ताओं ने बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए इर्न्वटर या जेनरेटर लगाया है, लेकिन जिनके घरों में बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए ईन्वर्टर नहीं है, उन्हें इस झुलसा देने वाली गर्मी में पसीने छुट रहे हैं।

फ्यज कॉल की शिकायतें झटपट हो रही दूर

विद्युत कार्यपालक अभियंता ई. चंदन लाल ने बताया कि फ्यूज कॉल मेंटेनेंस के लिए विभाग अलर्ट है। फ्यूज कॉल एवं बिजली संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला कंट्रोल रुम खुला है। जिला कंट्रोल रुम के मोबाइल नंबर-9939494732 पर शिकायत दर्ज होने के आधे घंटे में बिजली कामगार संबंधित खराब फ्यूज का मरम्मत कर रहा है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे कंट्रोल खुला रहता है और कामगार अपने कार्य क्षेत्र में तैनात रहकर फ्यूज कॉल के शिकायतों का समाधान कर रहा है।

हाजीपुर-05-शहर के वार्ड नंबर-25 पचकुड़वा गाछी में फ्यूज का मेंटेनेंस करते बिजली कामगार।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।