ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरपातेपुर में महिलाओं ने मतदान में पुरुषों को पीछे छोड़ा

पातेपुर में महिलाओं ने मतदान में पुरुषों को पीछे छोड़ा

वैशाली जिले में नौवें चरण का चुनाव सोमवार को पातेपुर प्रखंड के सभी 30 पंचायतों के 434 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। 60.34 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने वोट...

पातेपुर में महिलाओं ने मतदान में पुरुषों को पीछे छोड़ा
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरTue, 30 Nov 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। निज संवाददाता

वैशाली जिले में नौवें चरण का चुनाव सोमवार को पातेपुर प्रखंड के सभी 30 पंचायतों के 434 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। 60.34 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान शुरू होते ही लगभग सभी पंचायतों के बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। इनमें महिला वोटरों की संख्या ज्यादातर बूथों पर अधिक दिखी। महिला वोटर भयमुक्त होकर मतदान केंद्रों पर पहुंच रही थीं। वोटिंग के लिए काफी देर कतार में खड़ी रह कर मतदान किया।

ज्यादातर मतदान केंद्रों पर दिन भर मतदान करने के लिए वोटरों की कतार लगी रही। कुछ मतदान केंद्रो पर तकनीकी खराबी की शिकायतें मिलीं। प्रशासनिक अधिकारियों ने सक्रिय होकर खराबी को तुरंत ठीक करा दिया।

डीएम उदिता सिंह ने नौवें चरण के मतदान के दौरान जिला नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने नियंत्रण कक्ष में चुनाव की जानकारी के लिए लगाए गए वेब कॉस्टिंग सिस्टम के जरिए बूथों पर चल रही वोटिंग की प्रक्रियाओं को देखा। इस दौरान अधिकारियों को सभी बूथों की अपडेट रिपोर्ट लेने के साथ-साथ जिला नियंत्रण कक्ष में आने वाली शिकायतों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया। जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी से वोटिंग के प्रतिशत की अपडेट जानकारी ली। डीएम ने काफी समय वेब कॉस्टिग सिस्टम के सामने बैठ कर वोटिंग कराने की प्रशासनिक गतिविधियों से अवगत हुईं। निर्धारित समय के अंदर मतदान के लिए बूथ कैम्पस के अंदर पहुंचे वोटरों को देर शाम तक मतदान कराया गया।

वोटिंग अधिकार के प्रति महिलाएं ज्यादा सजग रहीं

नौवें चरण की वोटिंग में पातेपुर प्रखंड की महिलाओं ने अपने वोट के अधिकार के प्रति विशेष अभिरुचि दिखाई। वोटिंग के मामले में इस क्षेत्र की महिलाएं पुरुषों से आगे रहीं। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही महिला वोटरों की कतार लगने लगी थी। शाम तक विभिन्न बूथों पर महिलाएं वोट गिराने के लिए लाइन मे खड़ी दिखीं। प्रखंड में 61.56 महिला वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि 59.12 पुरुषों ने वोट डाले। ऐसे में इस क्षेत्र की महिलाएं पुरुषों को वोटिंग के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

अहले सुबह ही बूथों पर पहुंच गए थे नए वोटर

युवा व महिला मतदाता और नए वोटरों में वोटिंग की विशेष ललक दिखी। महिलाओं और खासकर युवा वोटर अहले सुबह से वोटिंग के लिए मतदान केंद्र का रुख कर लिए थे। सुबह से ही महिला और खास कर नए व युवा वोटरों की लम्बी कतार बूथों पर नजर आने लगी थी। अधिकांश बूथों पर युवाओं को वोटिंग के लिए सुबह-सुबह ही जाते देखा गया। पहली बार वोटिंग कर बाहर निकलने वाले युवा ज्यादा उत्साहित दिखे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार सुबह के 9 बजे ही महिला वोटरों की तेज गति की ट्रेंड का पता चल गया था। वोटिंग का यह ट्रेंड शाम तक बना रहा।

एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ रहे भ्रमणशील

पंचायत चुनाव के सफल संचालन और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए अहले सुबह से मतदान समाप्ति तक एसपी मनीष के साथ एसडीओ संदीप कुमार, एसडीपीओ पूनम केसरी के अलावा कई वरीय अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। बूथों पर जाकर व्यवस्था की जानकारी ली। महिला वोटरों के साथ-साथ अन्य वोटरों से बातचीत भी की। कंट्रोल रूम में आनेवाली शिकायतों के निवारण के लिए संबंधित बूथों पर अधिकारियों की टीम ने पहुंचकर कार्रवाई की।

नक्सली क्षेत्र के बूथों पर रही विशेष नजर

चुनाव के दौरान पुलिस पदाधिकारियों और प्रशासनिक अन्य पदाधिकारियों की नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बूथों पर विशेष नजर थी। ऐसे बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। पुलिस गश्ती कराई जा रही थी। मतदाताओं में विश्वास पैदा करने और भयमुक्त वातावरण में चुनाव के लिए पूर्व से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

फोटो- हाजीपुर- 01- कलेक्ट्रेट स्थित नियत्रंण कक्ष में सोमवार को वेबकॉस्टिंग सिस्टम के जरिए मतदान का अपडेट लेती हुईं डीएम उदिता सिंह के साथ अन्य अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें