ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरहाईटेक बनेगा दीप नारायण संग्रहालय, होगा जीर्णोद्धार

हाईटेक बनेगा दीप नारायण संग्रहालय, होगा जीर्णोद्धार

ऐतिहासिक गांधी आश्रम परिसर स्थित दीपनारायण संग्रहालय का मंगलवार को डीएम यशपाल मीणा ने एसपी और अन्य कई पदाधिकारियों की टीम के साथ निरीक्षण...

हाईटेक बनेगा दीप नारायण संग्रहालय, होगा जीर्णोद्धार
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरWed, 10 Aug 2022 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर, निज संवाददाता

ऐतिहासिक गांधी आश्रम परिसर स्थित दीपनारायण संग्रहालय का मंगलवार को डीएम यशपाल मीणा ने एसपी और अन्य कई पदाधिकारियों की टीम के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान संग्रहालय में हाल ही में स्थापित की गई महात्मा गांधी सहित कई स्वतंत्रता सेनानियों और वीर सपूतों की प्रतिमा स्थल, साफ-सफाई के अलावा संग्रहालय के रख-रखाव के साथ अन्य व्यवस्था संबंधी जानकारी ली। इस दौरान डीएम ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को ऐतिहासिक स्थल इस संग्रहालय का जीर्णोद्धार करने की योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

संग्रहालय को हाईटेक बनाने की दिशा में पहल शुरू करते हुए इसे वातानुकूलित करने के अलावा पूरे परिसर में रंग-रोगन करने, बैठने की व्यवस्था, लाइटिंग की व्यवस्था दुरुस्त करने, संग्रहालय में स्थित प्राचीन कुंआ का जीर्णोद्धार करने सहित अन्य कई आवश्यक निर्देश दिए गए। संग्रहालय को हाईटेक बनाते हुए सौन्दर्यीकरण और सुविधा पर विशेष जोर दिया जाएगा।

अब संग्रहालय में आने वालों को मिलेगी जानकारी

अब दीप नारायण संग्रहालय में आने वालों को ऑटोमेटिक सिस्टम से वीर सपूतों और स्वतंत्रता सेनानियों के वीरगाथा और स्वतंत्रता आंदोलन में दिए गए योगदान की जानकारी मिलने लगेगी। डीएम ने निरीक्षण के दौरान संग्रहालय में आने वालों के लिए शीघ्र ऐसी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। मालूम हो कि आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने पिछले दिनों दीप नारायण संग्रहालय में लगाई गई, प्रतिमा स्थल पर सेनानियों का संक्षिप्त परिचय नहीं होने की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

विशेष कार्यक्रम का आयोजन करने की मांग

इसके अलावा पूर्व सांसद प्रतिनिधित अवधेश सिंह ने आजादी अमृत महोत्सव के अवसर पर सेनानियों की याद में विशेष कार्यक्रम का आयोजन करने के साथ डीएम से इस स्थल के निरीक्षण की मांग की थी। इसके पूर्व बिहार के राज्यपाल से भी इस संग्रहालय और प्रतिमा स्थल का स्वत: निरीक्षण करने की मांग की गई थी। गत रविवार को बिहार संग्रहालय स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया था। इस अवसर पर दीप नारायण संग्रहालय की स्थापना की विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए इस संग्रहालय के विकास के लिए सरकार से मांग की गई थी।

इन्सेट...

बाबा साहब की प्रतिमा को दूसरी जगह

गांधी आश्रम परिसर में स्थित गांधी जी के प्रार्थना स्थल के पास निर्मित शहीदों की स्मृति स्तंभ पर बैठाए गए बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा को दूसरी जगह पर स्थान देने का निर्देश दिया। इस संबंध में उपस्थित लोगों ने डीएम से शिकायत की थी। डीएम ने स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया और नगर परिषद को इस बात के लिए निर्देश दिया कि प्रतिमा को सम्मान यहीं किसी दूसरी जगह अथवा संग्रहालय परिसर में स्थापित कर दिया जाए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें