ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरयक्ष्मा केन्द्र में गोद लिए 88 टीबी रोगियों को दिया फूड पैकेट

यक्ष्मा केन्द्र में गोद लिए 88 टीबी रोगियों को दिया फूड पैकेट

जिला यक्ष्मा केन्द्र परिसर में गुरुवार को टीबी मरीजों के बीच पौष्टिक फूड पैकेट वितरण निक्षय मित्र ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन ने 88...

यक्ष्मा केन्द्र में गोद लिए 88 टीबी रोगियों को दिया फूड पैकेट
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरThu, 29 Feb 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर, एक प्रतिनिधि
जिला यक्ष्मा केन्द्र परिसर में गुरुवार को टीबी मरीजों के बीच पौष्टिक फूड पैकेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉ. श्याम नंदन प्रसाद ने कहा कि निक्षय मित्र ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन ने 88 टीबी रोगियों को गोद लेकर प्रत्येक माह फूड पैकेट का वितरण कर रही है। निक्षय मित्रों द्वारा फूड पैकेट सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत की मुहिम में स्वयंसेवी संस्था, प्राइवेट सेक्टर के संस्थान, सरकारी कर्मचारी का लगातार योगदान दे रहे हैं।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. सीताराम सिंह ने कहा कि ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान सभी के सहयोग से सफल बनाएंगे। जिले में इलाजरत फस्ट लाइन के 05 हजार 87 टीबी मरीजों को नियमित रूप दवा खिलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि करीब 1015 निक्षय मित्रों ने टीबी रोगियों को गोद लेकर पौष्टिक आहार के लिए फूड पैकेट का वितरण कर रहा है। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. सीताराम सिंह ने कहा कि टीबी मुक्त पंचायत पहल कार्यक्रम के तहत जिले के 32 पंचायतों का चयन कर टीबी मुक्त बनाने के लिए तेजी काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि टीबी के संभावित मरीजों का घर बैठे होगा बलगम जांच कराने की योजना शुरू हुआ। इसके लिए ग्रामीण चिकित्सा कल्याण विकास संस्थान के सहयोग से बलगम वाहक द्वारा संभावित मरीजों के घर से बलगम लेकर जांच केन्द्र में जांच कराएंगे। बलगम वाहक टीबी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का भी काम करेंगे। इस मौके पर जिला यक्ष्मा के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सूरज कुमार, वरीय डीपीएस राजीव कुमार, जिला यक्ष्मा के शैलेन्द्र प्रसाद, कौशल किशोर आदि मौजूद थे।

हाजीपुर-01-जिला यक्ष्मा केन्द्र परिसर में टीबी रोगियों के बीच फूड पैकेट का वितरण करते सीएस डॉ.श्याम नंदन प्रसाद।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें