ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुरभुगतान में देरी से बिचौलियों को औने-पौने भाव बेचा धान

भुगतान में देरी से बिचौलियों को औने-पौने भाव बेचा धान

धान अधिप्राप्ति के लिए पैक्सों पर पूरी व्यवस्था रहने के बावजूद गांवों में हावी हैं बिचौलिए किसानों ने कहा कि धान देने के बाद एक महीने तक भुगतान के लिए लगाना पड़ता है टकटकी धान खरीदने व्यापारी...

भुगतान में देरी से बिचौलियों को औने-पौने भाव बेचा धान
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरWed, 08 Feb 2023 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। निज संवाददाता

राज्य सरकार की ओर से धान अधिप्राप्ति के लिए पैक्सों पर पूरी व्यवस्था रहने के बावजूद बहुत से ऐसे किसान हैं, जिन्होंने गांव में ही बिचौलियों के हाथों अपना धान बेच दिया। किसान बताते हैं कि पैक्स में धान देने के बाद भुगतान में काफी समय लगता है। धान देने के बाद एक महीने से भी अधिक समय तक भुगतान के लिए टकटकी लगाए रहना पड़ता है। बैंकों का चक्कर लगाकर पता करना पड़ता है कि कब खाते में राशि पहुंचेगी। जरूरत के समय पैसे नहीं मिलने से किसान विवश होकर बिचौलियों के हाथों धान औने-पौने भाव में बेच दिए। यही कारण है कि इस बार पैक्सों पर पिछले साल की तुलना में धान की अधिप्राप्ति कम हुई है।

सदर प्रखंड के हरौली गांव के निवासी रामउदेश ठाकुर ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार समर्थन मूल्य प्राप्ति के लिए पैक्स पर एक माह पहले धान दिया था। काफी समय बीत गया, भुगतान नहीं मिला। भुगतान के लिए कई बार पैक्स और बैंक का चक्कर लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि यदि यही धान गांव में ही बिचौलियों के हाथ बेच दिए होते तो नकद भुगतान मिल जाता। इतनी परेशानी नहीं होती। फर्क यह है कि बिचौलिया तीन से चार सौ रुपए सस्ते दर पर धान मांगते हैं। महुआ के किसान विजय पासवान ने बताया कि इस बार बिचौलिये से धान नहीं बेचा। सरकार के समर्थन मूल्य प्राप्ति के लिए पैक्स पर धान दिया। तीन हफ्ते से अधिक समय बीतने के बाद तक भुगतान नहीं मिल पाया। पिछले साल बिचौलिए से गांव में ही धान बेच दिए थे। उस समय नकद भुगतान मिल गया था। इस बार भुगतान नहीं मिलने के कारण कई आवश्यक काम लंबित पड़े हैं। सरकार की घोषणा का भुगतान पर कोई असर नहीं हो रहा है।

महुआ के हसनुर ओस्ती के किसान श्रीकांत पासवान ने बताया कि उसने गांव के ही समीपवर्ती पैक्स में सरकार के समर्थन मूल्य मिलने के लिए धान दिया था। तीन हफ्ता हो गया। अब तक भुगतान नहीं मिल सका है। धान लेकर कागज थमा दिया गया। बताया गया कि भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जल्द ही खाते में भुगतान कर दिया जाएगा। मिर्जानगर गांव के भोला पासवान ने बताया कि पैक्सों पर धान लेने के बाद भुगतान में काफी विलंब किया जा रहा है। जिसके कारण किसान पैक्स पर धान देने से हिचक रहे हैं। गांव में धान खरीदने के लिए आने वाले व्यापारी धान तौलवाने के साथ ही तय कीमत का नकद भुगतान कर दे रहे हैं। नकद भुगतान मिलने से लगन और अन्य आवश्यक काम करने में सहूलियत होती है। बिचौलियों को बेचने का मुख्य कारण भुगतान में काफी विलंब होना सामने आया है। किसान बताते हैं कि बिचौलियों को धान 14 से 15 सौ रुपए प्रति क्वींटल बेचना पड़ रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें