ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार हाजीपुर जिले में 05 माह बाद कोरोना की दस्तक, दो संक्रमित मिले

जिले में 05 माह बाद कोरोना की दस्तक, दो संक्रमित मिले

दोनों संक्रमित परिवार के 12 सदस्यों का सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजा गया दोनों कोरोना संक्रमित मरीज को चिकित्सीय परामर्श पर होम आइसोलेशन में रहने की दी गई सलाह प्रतिदिन जिले में 500 से 600...

 जिले में 05 माह बाद कोरोना की दस्तक, दो संक्रमित मिले
हिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरTue, 28 Mar 2023 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर, एक प्रतिनिधि

वैशाली जिले में पांच माह के बाद एक बार फिर कोरोना संक्रमण ने दस्तक दे दी है। जिले में कोरोना संक्रमण की आहट और संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग सजग है। प्रतिदिन जिले में 500 से 600 सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर से जांच करायी जा रही है। इनमें आधे सैंपल की जांच सदर अस्पताल स्थित आरटी-पीसीआर लैब एवं आधे सैंपल एनएमसीएच स्थित आरटी-पीसीआर लैब में हो रहा है। सैंपल की रिपोर्ट में दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है। इनमें एक लालगंज प्रखंड के रहने वाले 40 वर्षीय पुरुष एवं लालगंज प्रखंड के की ही 65 वर्षीय महिला शामिल है।

लालगंज रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ओमप्रकाश आनंद ने बताया कि कोरोना संक्रमित की पुष्टि के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों संक्रमित परिवार के 12 सदस्यों का सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर जांच के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि दोनों कोरोना संक्रमित मरीज को चिकित्सीय परामर्श पर होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है और आवश्यक दवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने के लिए संक्रमित को कोविड गाइड लाइन के अनुसार रहने के लिए जागरूक भी किया गया है।

कोरोना संक्रमण की जांच का दायरा अभी नहीं बढ़ा

कोरोना संक्रमण के आहट के बाद स्वास्थ्य विभाग सजग हुआ है, लेकिन कोरोना संक्रमण की जांच का दायरा अभी नहीं बढ़ा है। सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल, क्लीनिकों में सर्दी-खांसी, बुखार के मरीजों में बढ़ोत्तरी हुई है। खांसी जल्दी से ठीक होने का नाम नहीं ले रहा है, इसके बावजूद कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने की जरूरत है। लोग सार्वजनिक स्थल, अस्पतालों में मास्क लगाना भूल गए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना का असर कम हुआ है, लेकिन खतरा टला नहीं है। इसलिए लोगों को भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर मास्क का उपयोग करना चाहिए।

महुआ में 60 बेड का अस्पताल तैयार

कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे से निपटने के लिए महुआ में कोविड अस्पताल में 60 बेड को तैयार रखा गया है। हालांकि अभी तक कोई भी मरीज यहां नहीं भर्ती हुआ है। प्रभारी चिकित्साधिकारी मनोरंजन प्रसाद ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चमकी बुखार से पीड़ित मरीजों के लिए भी सात बेड को सुरक्षित रखा गया है। सिविल सर्जन डॉ. श्याम नन्दन प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया गया है। ओपीडी में उक्त बीमारी के लक्षण वाले मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण में विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। कोरोना के खतरे को लेकर पुन: जिले में कोरोना संक्रमण से संबंधित सर्दी-खांसी, बुखार आदि लक्षण वाले मरीजों का सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर लैब में जांच करवाया जा रहा है। प्रतिदिन 500 से लेकर 600 सैंपल लिया जा रहा है। इसमें से 250 सैंपल की जांच हाजीपुर सदर अस्पताल के आरटी-पीसीआर लैब में कर लिया जाता है, बाकी सैंपल को एनएमसीएच में जांच के लिए भेजा जाता है।

सदर अस्पताल का ऑक्सीन प्लांट चालू

सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल परिसर स्थित ऑक्सीजन प्लांट को चालू कराया गया है। महुआ अनुमंडल अस्पताल परिसर स्थित कोविड अस्पताल का ऑक्सीजन प्लांट का यांत्रिक उपकरण खराब रहने महीनों से बंद है। महुआ ऑक्सीजन प्लांट का स्टेबलाइजर बंद होने के कारम यह बंद है। प्रभारी चिकित्साधिकारी मनोरंजन प्रसाद ने बताया कि कई बार सूचना दी गई है, लेकिन कोई बनाने अभी नहीं पहुंचा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें