ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार हाजीपुर2022 को चाइल्ड फ्रैंडली बनायेगी चाइल्ड लाइन

2022 को चाइल्ड फ्रैंडली बनायेगी चाइल्ड लाइन

हाजीपुर। नगर संवाददाता2022 को चाइल्ड फ्रैंडली बनायेगी चाइल्डलाइन 2022 को चाइल्ड फ्रैंडली बनायेगी चाइल्डलाइन 2022 को चाइल्ड फ्रैंडली बनायेगी...

2022 को चाइल्ड फ्रैंडली बनायेगी चाइल्ड लाइन
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,हाजीपुरWed, 05 Jan 2022 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

हाजीपुर। नगर संवाददाता

जिले के चाइल्डलाइन की नोडल संस्था स्व. कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान ने गतिविधियों की जानकारी पत्रकार वार्ता के दौरान मंगलवार को दी। संस्थान ने अपने कार्यालय में एक बैठक आयोजित कर सभी गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक को संबोधित करते हुए चाइल्डलाइन के नोडल डायरेक्टर सुधीर कुमार शुक्ला ने बताया कि जिले में 2011 से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार की परियोजना चाइल्डलाइन कार्य कर रही है तथा फरवरी 2018 से रेलवे चाइल्डलाइन, हाजीपुर जंक्शन पर कार्यरत है।

जिले में तीन संस्थाएं चाइल्डलाइन का कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि स्व. कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान के द्वारा जिले में नोडल चाइल्डलाइन तथा हाजीपुर रेलवे चाइल्डलाइन, नारायणी सेवा संस्थान के द्वारा कोलैबोरटीव ऑर्गनाइज़ेशन एवं वैशाली समाज कल्याण संस्थान, बिदुपुर बाजार के द्वारा सब सेंटर का परिचालन किया जा रहा है। नोडल डायरेक्टर ने बताया कि वर्ष 2022 को चाइल्डलाइन वैशाली, जिले को चाइल्ड फ्रेंडली जिला बनाने का भरपूर प्रयास करेगी। साथ ही साथ 2022 में बाल यौन शोषण, बाल तस्करी, बाल विवाह, बाल श्रम जैसे मुद्दे को विशेष रूप से प्राथमिकता दी जाएगी। बताया कि चाइल्डलाइन, वैशाली द्वारा जिले के लगभग 700 सरकारी विद्यालयों, एक हजार आंगनबाड़ी केन्द्रों, पुलिस थानों, अस्पतालों, लगभग 75 पंचायतों के पंचायती राज प्रतिनिधियों के साथ बाल संरक्षण मुद्दे पर जागरूकता अभियान चलाया। बैठक में चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक संजीव कुमार, रेलवे चाइल्डलाइन की केंद्र समन्वयक शालिनी भारती, काउंसलर निशांत कुमार झा, सब सेंटर बिदुपुर के टीम सदस्य जितेश कुमार ने चाइल्डलाइन की गतिविधियों के संबंध में अपने अनुभव को साझा किया।

epaper